UP board compartment Paper 2022| यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडियट कंपार्टमेंट परीक्षा 2022

UP board compartment Paper 2022

हैलो डियर स्टूडेंट स्वागत है आप सभी का studygrow.com वेबसाइट पर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 18 जून को 10th और 12th बोर्ड का रिजल्ट जारी किया था। इस बार 10th में लगभग 88 फीसदी छात्रों को सफलता मिली जबकि 12th में लगभग 85 फीसदी बच्चो ने सफलता हासिल की है, तो वही लगभग 15 फीसदी छात्र फेल हुए है, ऐसे छात्र जो यूपी बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए है उन छात्रों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए अगस्त में यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा होने जा रही है।

डियर स्टूडेंट आज के इस लेख में हम बात करने वाले है यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के बारे में ।

दोस्तो आज का यह लेख आप लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है क्युकी आज के इस लेख में हमने यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा से संबंधित सभी विषयो के बारे में बात की है। यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए लेख को पूरा पढ़िए।

UP board compartment and improvement Exam 2022:–

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (UPMSP) की और से यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 की तिथियों का ऐलान कर दिया गया है। ऑफिशियल जानकारियों के अनुसार यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा(UP board compartment Exam) इसी माह में आयोजित की जाने वाली हैं। यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में एक विषय या दो विषय में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मोका दिया जाता है। 

Up board compartment Paper:–

UPMSP यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कहा गया है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी गई हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है। यह परीक्षा दो पारियों में की जाएगी। 

पहली पाली में सुबह 8:00 बजे से 11:15 तक हाई स्कूल और दूसरी पाली दोपहर 2:00 से श्याम 5:15 तक इंटरमीडिएट की परीक्षा कराई जाएगी 

सबसे पहले प्रायोगिक परीक्षा 24 अगस्त को कराई जाएगी और उसके बाद 27 अगस्त को लिखित इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा कराई जाएगी। 

Download admit card:–

जिन छात्रों को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना है उन छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा तभी आप इस परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। एडमिट कार्ड के बिना इस परीक्षा में अंदर प्रवेश नहीं  दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट की लिंक हमने की  नीचे दी हुई है नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

लिंक – UPMSP

जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय डीआईओएस के द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर इन परीक्षाओं को संपन्न करवाया जाएगा। हाई स्कूल इंटर इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट वा इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट हुआ कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डीआईओएस परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने जारी किया है कि जिन छात्रों को यह परीक्षा देनी है, वे छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है, परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले छात्र को परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। 

IMPORTANT NOTE:- यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नौवीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए नया नियम लागू किया है, बोर्ड ने इन कक्षाओं के छात्रों के एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब है कि स्टूडेंट्स अब अपने आधार कार्ड के साथ ही परीक्षाओं के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Note- प्रिय छात्रों अगर आपको यह लेख पसंद आया तो अपने दोस्तो के साथ भी अवश्य शेयर करे। लेख को पड़ने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here