Students Aadhar ekyc 2022| MP शिक्षा पोर्टल Ekyc 2 मिनट में करें

Students Aadhar ekyc 2022| MP शिक्षा पोर्टल Ekyc 2 मिनट में करें
Students Aadhar ekyc 2022| MP शिक्षा पोर्टल Ekyc 2 मिनट में करें

Students adhar Ekyc 2022:- छात्रों सभी स्कूलों में छात्रों की आधार Ekyc कराई जा रही है यह आधार ईकेवाईसी शिक्षा पोर्टल (shikshaportal.mp.gov.in) द्वारा की जा रही है अगर आपने अभी तक अपनी आधार Ekyc नहीं की है तो आप आज जाकर अपनी आधार Ekyc कराएं और अपने आधार Ekyc आप स्वयं भी कर सकते हैं आपको कहीं भी ऑनलाइन जाने की जरूरत नहीं है हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की आप आधार कैसे कर सकती हैं और आधार Ekyc करना क्यों जरूरी है

छात्रों के राखी एमपी बोर्ड कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्र और अभी तक आपने अपनी केवाईसी कंपलीट नहीं की है तो आप आज अपनी ईकेवाईसी करें क्योंकि सभी छात्रों की यह केवाईसी अनिवार्य है अगर आपने आधार आएंगे केवाईसी नहीं कर पाओगे तो आपको आगे समस्या खड़ी हो जाएगी इसीलिए समय रहते अपनी याद आ रही है कराएं।

Students adhar Ekyc क्या है

आज के टाइम में सभी छात्रों की जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जाती है और ऑनलाइन भी एडमिशन कराए जाते हैं तब प्रोफाइल बनती है जी आप और आपके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड रहते हैं तो अब आपकी प्रोफाइल के साथ आधार ईकेवाईसी के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जा रहा है जिससे आपकी डिटेल आधार कार्ड की डिटेल से मैच हो जाएगी और वेरिफिकेशन हो जाएगा जिससे आपका आधार कार्ड लिंक आपकी प्रोफाइल से हो जाएगा इसलिए सभी छात्रों की आधार ईकेवाईसी कराई जा रही है

Students Aadhar ekyc 2022 नहीं कराएंगे तो क्या होगा।

छात्रों आपको अपनी आधार ईकेवाईसी करना अनिवार्य है अगर आप आधार ईकेवाईसी नहीं कर पाओगे तो आगे चलकर आपको परेशानी उठानी पड़ेगी और बाद में साइड भी नहीं चलती है इसलिए आप अपनी आधार ईकेवाईसी कराएं अगर आप अपनी आधार ईकेवाईसी नहीं कर आओगे तो आपको स्कालरशिप में भी समस्या देखने को मिल सकती है अगर आप स्कॉलरशिप पर नर्भर रहकर अपनी स्टडी कर रहे हैं तो आप बिल्कुल भी रिस्क नाले आज ही जाकर अपनी केवाईसी कराएं और आप स्वयं भी अपनी ईकेवाईसी कर सकते हैं वह आपको कैसे करनी है चलिए हम बता देते।

Note:- स्टूडेंट आधार ईकेवाईसी के संबंध में अपने विद्यालय में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Students Aadhar ekyc 2022 कैसे करें

छात्रों अगर आप अपने मोबाइल फोन से या बिना ऑनलाइन की दुकान पर जाएं अपना आधार ईकेवाईसी करना चाहते हैं तो बहुत ही सरल स्टेप है जिन्हें पढ़कर आप हंसाने के साथ अपनी स्टूडेंट आधार ईकेवाईसी कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको गूगल पर एमपी शिक्षा पोर्टल आपको सर्च करना है और सर्च करने के बाद मैं आपको एमपी शिक्षा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है

2. शिक्षा पोर्टल की वेबसाइट पर आने के बाद में आप को सबसे टॉप पर Ekyc वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप e-kyc वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने फर्स्ट पेज खुल जाएगा।

3. फर्स्ट पेज में आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़ जाना है।

4. ओटीपी प्राप्त करें पर जव आप क्लिक करोगे तो आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगी जिसको आपको डालना है और फिर आपको आगे की स्टेप्स पर जाना है

5. और इस प्रकार से आप अपनी जानकारी को मिला भी सकते हैं यहां से और फाइनली फिर आपको आधार नंबर डालना है फिर आधार नंबर से जो आपका मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर ओटीपी जाएगी उस ओटीपी को आपको डालकर सबमिट कर देना है।

6. तो आप इन आसान सी स्टेप्स को फॉलो करके अपनी स्टूडेंट आधार ईकेवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं।

Note:- स्टूडेंट आधार ईकेवाईसी के संबंध में अगर आपको कुछ पूछना है तो मैं कमेंट कर सकते हैं और अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here