SBI बचत खाता (saving account) के नये नियम 15 अगस्त 2021 से लागू होंगे

SBI बचत खाता (saving account) के नये नियम 15 अगस्त 2021 से लागू होंगे 

SBI new rules in Hindi 2021,भारतीय स्टेट बैंक नई लेन-देन नियम 2021,बैंक के नए नियम 2021,sbi bank ke naye niyam,

Hello friends welcome to studygro. Com दोस्तो आपके पास भी बचत बैंक खाता जरूर होगा ही लेकिन क्या आपका बचत बैंक खाता SBI में है यदि हाँ तो स्वतंत्रता दिवस के सुभ अवसर पर  SBI लाया है उन लोगों लिए जिनके पास बचत बैंक खाता है बहुत बड़ी खुशखबरी ,बचत बैंक खाते में minimum राशि रखने संबंधी नये नियम साथ ही SMS charge संबंधी नये नियम ।पूरी जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें  और लाभ उठाएं । इन नियमो के बारे में जानने से पहले ये  जान लेना भी आवश्यक है की  SBI क्या है? तो चलिए जानते हैं।

SBI क्या है?-

दोस्तों एसबीआई भारत की multinational public sector bank है ।जो सभी  लोगों को आर्थिक सुविधाऐ उपलब्ध कराती है ।SBI भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक है जिसमें सरकार की सभी बड़ी योजनाएं सबसे पहले लागू होती है । SBI  का पूरा नाम State Bank of India  है ।इसका hedquarter मुम्बई (महाराष्ट्र)  में है।

 बचत बैंक खाते के प्रकार –

बचत बैंक खाते 6 प्रकार के होते हैं

1    cash management account: इस प्रकार के अकाउंट में नकदी प्रवाह का प्रबंधन किया जाता है इसमें धीरे धीरे जमा किए जाने वाला धन बाद में जैसे कि रिटायरमेंट के बाद या फिर बुरे वक्त में काम आने के लिए रखा जाता है

2.   Certificate of deposit account:इस प्रकार के खाते में व्यक्ति एक निश्चित धनराशि निश्चित समय के लिए जमा करता है और इस धनराशि को कितने समय के लिए जमा किया गया है उस समय की बीच में या पहले उस धनराशि को नहीं निकाल सकते  समय सीमा पूरी होने के पश्चात आप अपनी धनराशि निकाल सकते है जिस पर आपको बहुत अच्छी दर का ब्याज दिया जाता है।यदि तय किए गए समय से पहले आपने धन निकाल लिया तो आपको अतिरिक्त शुल्क व पेनाल्टी देनी होती है।

3.    Speciality saving account इस प्रकार के खाते में व्यक्ति किसी विशेष काम या लक्ष्य को पूरा करने के लिए धन जमा करता है यह कई प्रकार के होते हैं जैसे

    कस्टडीएल सेविंग एकाउंट,स्टूडेंट सेविंगएकाउंट,होम डाउन पेमेंट एकाउंट,क्लब सेविंग account etc.

4.     Traditional or regular saving account: ये सेविंग एकाउंट उन लोगो के लिए बहुत अच्छा होता है जो छोटे या फिर लंबे समय के लिए बचत करना चाहते हैं ऐसे बचत खाते में ब्याज दर बहुत अच्छी मिलती है जो आपको Annual percentage yield (APY) के आधार पर दी जाती है। ऐसे बचत खाते से आप महीने में केवल 6 बार ही पैसे निकाल सकते हैं इसके अलावा यदि आप इससे अधिक बार कैसे निकालते हैं तो आपको शुल्क देना पड़ता है।

5.     Money market account: यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जिनके पास बचत के कई विकल्प होते हैं।

6.     High yield saving account : इस प्रकार का बचत बैंक खाता लोगों को ज्यादा आकर्षित करता है क्योंकि इस प्रकार के खाते में आपको अपेक्षाकृत अच्छा इंटरेस्ट मिलता है और इस खाते को  ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा या मोबाइल बैंकिंग द्वारा अपनी सुविधा अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है।इस प्रकार के खाते की APY रेगुलर खाते से अधिक होती है।

बचत खाते में मिनिमम बैलेंस क्या है?

बचत खाते में minimum balance School Bank ki bhasha mein average monthly balence कहते हैं।AMB अलग अलग शहरों में अलग अलग होता है बड़ी महानगरों में एमबी ₹3000 वही अर्ध शहरी क्षेत्रों में एमबी ₹2000 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ए एम बी ₹1000 होता था यदि आपने अपने खाते में पीएनबी को नहीं बनाए रखा और उससे अधिक धनराशि निकाली तो आप पर जुर्माना लगाया जाता था साथी 10 ₹15 जीएसटी के भी काटे जाते थे इसके अलावा बैंकों द्वारा अलर्टनेस की या आपके खाते की जानकारी देने के लिए जो भी SMS आते हैं उन सभी पर charge लगता है

बचत खाते में  मिनिमम बैलेंस के नए नियम क्या है? 

एसबीआई ने बचत बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस के लिए 2020 में घोषणा की थी की मिनिमम बैलेंस ना रखने पर चार्जेस माफ कर दिए जाएंगे परंतु ऐसा हो नहीं पाया था किंतु इस बार 15 अगस्त 2021 की शुभ अवसर पर एसबीआई एक बार फिर से आपके लिए खुशखबरी लाया है की अब बचत बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है साथ ही यदि मिनिमम बैलेंस से अधिक कम बैलेंस आपके खाते में बचता है तो आपको उसका जुर्माना भी नहीं देना होगा साथ ही एस एम एस के लिए कोई भी चार्ज बैंक द्वारा नहीं लिया जाएगा।

अब तक का शुल्क नियत तिथि से पहले चुकाना होगा –

दोस्तो यदि आपका भी बचत बैंक खाता एस बी आई में है और  आपको बैंक को किसी भी प्रकार का शुल्क देना है तो आप 15 अगस्त 2021 से पहले पहले दे दीजिए इसके बाद ही आप नए नियमों का लाभ ले पाएंगे अन्यथा नए नियमों का लाभ नहीं ले पाएंगे।

दोस्तों एस बी आई के नए नियमों से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताइएगा जरूर साथ ही यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और परिजनों के साथ  तथा व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर जरूर करें और फीडबैक देना ना भूलें हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद🙏🙏🙏…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here