MPBSE Latest Update Today 2022 मॉडल पेपर ?

0

MPBSE Latest Update Today 2022 मॉडल पेपर ?

मध्य प्रदेश बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह में शुरू होने वाली हैं और छात्रों की तैयारी के लिए एमपी बोर्ड ने क्लास 10th और क्लास 12th के छात्रों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए क्वेश्चन बैंक और मॉडल पेपर जारी किए हैं। लेकिन सभी छात्र मॉडल पेपर और क्वेश्चन बैंक में से तैयारी कर रहे हैं क्या मॉडल पेपर और क्वेश्चन बैंक में से तैयारी करना सही है जिससे कि आपको बाद में पछताना न पड़े इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें।

एमपी बोर्ड 10th & 12th मॉडल पेपर में से आएगा पेपर ?

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा क्लास 10th और 12th के छात्रों के लिए सभी विषयों के मॉडल पेपर प्रश्न पत्र जारी किए हैं क्या यह जारी किये गये मॉडल पेपर में से वार्षिक पेपर में प्रश्न आएंगे या नहीं आएंगे इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है इसमें स्पष्ट किया है कि मॉडल पेपर में से प्रश्न वार्षिक पेपर में आएंगे या नहीं आएंगे जो आप नीचे देख सकते हैं

ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन में स्पष्ट लिखा है “इन प्रश्नों पत्रों का मुख्य परीक्षा में उपयोग होने वाले प्रश्न पत्रों से कोई संबंध नहीं होगा न ही विशेष प्रश्न के रूप में इसे लिया जावे।
तो छात्रों आप समझ गए होंगे इन मॉडल पेपर से आप प्रैक्टिस करें और पेपर का पैटर्न समझे और मॉडल पेपर में दिए गए क्वेश्चन याद जरूर करें लेकिन इन पर निर्भर ना रहे।

एमपी बोर्ड 10th और 12th क्वेश्चन बैंक में से आएगा वार्षिक पेपर ?

इसके बाद में जो एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए विमर्श पोर्टल पर क्वेश्चन बैंक जारी की गई है क्या उनमें से क्लास 10th और 12th के वार्षिक पेपर में प्रश्न पूछे जाएंगे के सवाल हर एक छात्र का है 
विमर्श पोर्टल पर जारी प्रश्न बैंक अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की गई है ब्लूप्रिंट और सिलेबस को ध्यान में रखते हुए यह क्वेश्चन बैंक तैयार की गई है और क्वेश्चन बैंक में से अधिकतर प्रश्न आपको वार्षिक पेपर में जरूर देखने को मिलेंगे क्योंकि यह प्रश्न बैंक छात्रों की तैयारी के लिए जारी कि है इन प्रश्नों में से कितने पर्सेंट आएगा यह स्पष्ट नहीं है इसलिए आप प्रश्न बैंक के अलावा भी अपनी सिलेबस को अच्छे से तैयार करें।
Note- छात्रों अगर आपके दिमाग में कोई और सवाल है तो मैं कमेंट कर सकते हैं उसका जवाब हम देंगे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here