MPBSE: परीक्षा बोध या परीक्षा अध्ययन क्या खरीदें 2021-22

MPBSE: परीक्षा बोध या परीक्षा अध्ययन क्या खरीदें 2021-22 

MP Board exam 2021-22 : छात्रों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम बात करने वाले हैं परीक्षा बोध और परीक्षा अध्ययन के बारे में बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जो सोचते हैं वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा अध्ययन खरीदे या फिर परीक्षा बोध खरीदें और इसके अलावा सभी छात्रों के दिमाग में एक और सवाल आता है कि परीक्षा अध्ययन में से अधिक क्वेश्चन वार्षिक परीक्षा में आते हैं या फिर परीक्षा बोध में से अधिक क्वेश्चन वार्षिक परीक्षा में आते हैं तो दोस्तों यहां पर मैं आपके लिए यह डाउट क्लियर करने वाला हूं तो आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से अवश्य पढ़ें।

परीक्षा बोध या परीक्षा अध्ययन वार्षिक परीक्षा के लिए कौन है वेस्ट

परीक्षा अध्ययन या परीक्षा बोध दोनों ही वेस्ट है दोनों को अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किया जाता है परीक्षा अध्ययन और परीक्षा बोध दोनों में ही model paper, important question, objective type question आपको देखने को मिलेंगे। जिसमें से मॉडल पेपर आप की प्रैक्टिस के लिए दिए रहते हैं, और इसके अलावा जो क्वेश्चन दिए रहते हैं परीक्षा अध्ययन और परीक्षा बोध में वे अनुभवी शिक्षकों द्वारा निकाले जाते हैं जिससे कि अधिक से अधिक क्वेश्चन वार्षिक परीक्षा में देखने को मिले। 
इन दोनों में से कौन है व्यस्त अगर आप यह सोच रहे हैं तो मैं आपको बता देता हूं सभी का अनुभव एक जैसा नहीं होता है सबका अलग-अलग विचार होते हैं सोचने समझने की शक्ति अलग होती है तो इसलिए जो परीक्षा अध्ययन और परीक्षा बोध कि जो शिक्षक हैं वह भी अलग अलग है किसमे से ज्यादा क्वेश्चन आएंगे यह भी नहीं कह सकते हैं क्योंकि आपके कई सारे सब्जेक्ट हैं किसी पेपर में परीक्षा अध्ययन के ज्यादा क्वेश्चन आ सकते हैं तो किसी सब्जेक्ट में परीक्षा बोध से ज्यादा क्वेश्चन आ सकते हैं। तो इसलिए दोनों ही बेस्ट है।

कौन सी खरीदना सही रहेगा 

परीक्षा अध्ययन या परीक्षा बोध कोई सी भी खरीद सकते हैं लेकिन आपको उसमें से इंपोर्टेंट क्वेश्चन देखने हैं और आपको याद अपनी बुक या आप के नोट्स जो भी है उसमें से आपको याद करना। अगर आप सिर्फ परीक्षा अध्ययन या फिर परीक्षा बोध में से ही अपनी वार्षिक परीक्षा की तैयारी करने वाले हैं तो आपको जो लैंग्वेज अच्छे से समझ में आए वह आप खरीद सकते हैं एक बार आप दुकान पर जाकर परीक्षा अध्ययन या परीक्षा बोध दोनों को देखें जिसकी भाषा अच्छी हो याद करने में सरल हो वह आप कर ही सकते हैं।

तैयारी कैसे करना है

1.परीक्षा अध्ययन या परीक्षा बोध में से आपको इंपोर्टेंट क्वेश्चन देखना है और याद अपनी नोट्स या जो भी सॉल्यूशन बुक है उसमें से याद करें।
2. आप सिर्फ परीक्षा अध्ययन और परीक्षा बोध में दिए गए क्वेश्चन ओं पर ही निर्भर ना रहें अपने हिसाब से भी तैयारी करें।
3. Syllabus पूरा कंप्लीट होने के बाद में परीक्षा बोध या परीक्षा अध्ययन में दिए गए मॉडल पेपर को पूरी ईमानदारी के साथ हल करके देखें जिससे आपका लेवल पता चलेगा आप की कमजोरियां निकल कर आएंगी।
4. पॉजिटिव क्वेश्चन की तैयारी के लिए परीक्षा अध्ययन और परीक्षा बोध की सहायता ले सकते हैं।
Note- दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और जल्दी से इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here