MP board Result 2022-23: कक्षा 10वीं और 12वीं मूल्यांकन के नए नियम जारी

MP board Result 2022-23: कक्षा 10वीं और 12वीं मूल्यांकन के नए नियम
MP board Result 2022-23: कक्षा 10वीं और 12वीं मूल्यांकन के नए नियम

MP board Result 2022-23 :- हैलो डियर स्टूडेंट स्वागत है आप सभी का आपकी अपनी studygrow.com वेबसाइट पर। जहा पर आपको आपके एमपी बोर्ड, यूपी बोर्ड, विहार बोर्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाते है। ओर प्रश्न बैंक , मॉडल पेपर और महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में भी बताया जाता है।

तो छात्रों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है एमपी बोर्ड 10th और 12th के विषय मूल्यांकन के बारे में। की किस विषय में आपकी परीक्षा कितने अंको की होगी और उस विषय में कितने अंक प्रायोगिक कार्य के लिए निर्धारित किए गए है।बहुत से छात्रों को इस बारे में पता नही है। की उनको किस विषय में कितने अंक की परीक्षा और कितने अंक प्रायोगिक परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए है। तो छात्रों आज की इस पोस्ट में हम आपको विषय मूल्यांकन के बारे में बताने वाले है।

यह लेख आप लोगो के लिए बहुत जरूरी है अपनी विषय मूल्यांकन को समझने के लिए इस लेख को पूरा पड़े और अगर यह लेख आपको पसंद आए तो अपने मित्रो के साथ अवश्य शेयर करे।

Table of contents

  • 10th क्लास मूल्यांकन व्यवस्था

  • 12th क्लास मूल्यांकन व्यवस्था

  • Final result में त्रिमासिक और अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के कितने % अंक मिलते हैं।

  • जरूरी जानकारी

MP board Result 2022-23 क्लास 10th मूल्यांकन व्यवस्था:–

छात्रों एमपी बोर्ड 10th क्लास के सभी विषयों का मूल्यांकन 75 अंक सैद्धान्तिक परीक्षा तथा 25 अंक प्रायोगिक कार्य के लिये निर्धारित किये गये है।

आंतरिक मूल्याकन का अंक विभाजन –

छात्रों प्रायोगिक परीक्षा के 15 अंक, त्रैमासिक परीक्षा के 05 अंक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा 05 अंक आपकी वार्षिक परीक्षा में जोड़े जाएंगे

नोट- त्रैमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा के विज्ञान विषय के सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा के कुल प्राप्त अंक का 5% अर्थात अधिकतम 5 अंक आपके फाइनल रिजल्ट में जोड़े जाएंगे

दोस्तों आपकी त्रिमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा में 25 नंबर का जो आंतरिक मूल्यांकन होता है वह विद्यालय स्तर पर किया जाता है यानी कि आंतरिक मूल्यांकन के यह 25 नंबर आपको आपकी विद्यालय के द्वारा प्रदान किए जाएंगे। जोकि आपको आपकी प्रोजेक्ट / प्रायोगिक फाइल के आधार पर दिए जाते हैं

हाई स्कूल के स्वाध्याय (private ) छात्रों के लिए विज्ञान विषय में 75 अंक सैद्धांतिक परीक्षा एवं 25 अंक प्रायोगिक परीक्षा हेतु निर्धारित होंगे तथा विज्ञान विषय को छोड़कर अन्य सभी विषयों में 75 अंक का प्रश्न पत्र बनाया जाकर मूल्यांकन 100 अंको से किया जाएगा।

MP board Result 2022-23 क्लास 12th मूल्यांकन व्यवस्था:–

दोस्त आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्लास 12th सत्र 2022- 23 का मूल्यांकन व्यवस्था पूर्व सत्र 2021-22 के अनुसार लागू रहेगी

हायर सेकेंडरी के नियमित विद्यार्थियों के लिए प्रायोगिक विषयों को छोड़कर सभी विषयों के प्रश्न पत्र 80 अंक के बनाए जाएंगे एवं 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किए गए हैं।

Higher secondary के ( private) स्वाध्यायी छात्रों के दिए प्रायोगिक विषयों को छोड़कर सभी विषयों के प्रश्न पत्र 80 अंक के बनाए जाकर 100 अंक का मूल्यांकन किया जावेगा यानी कि जो प्रश्न पत्र के नियमित छात्रों को 80 अंक प्रदान करेगा वही प्रश्न पत्र प्राइवेट छात्रों के लिए 100 अंक प्रदान करेगा। प्राइवेट छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होता है।

Final result में त्रिमासिक और अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के कितने % अंक मिलते हैं।

दोस्तों अधिकांश छात्रों को यह लगता है कि क्लास 10th और ट्12th में त्रिमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा की अंके नहीं जोड़े जाते हैं लेकिन मै आपकी जानकारी के लिए बता दूं क्लास 10th और 12th के फाइनल रिजल्ट में भी त्रिमासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक जोड़े जाते हैं त्रिमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्त अंकों का 5% अंक आपके फाइनल रिजल्ट में जोड़े जाते हैं जोकी आपको आंतरिक मूल्यांकन के रूप में दिए जाते हैं आंतरिक मूल्यांकन में 5% अंक त्रिमासिक परीक्षा और 5% अंक अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए जाते हैं इस प्रकार हाथ के आंतरिक मूल्यांकन के 10%त्रिमासिक तथा अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम पर निर्भर करती है। इसलिए दोस्तों आपको अपनी त्रिमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा में भी अच्छे से अच्छे नंबर लाने की आवश्यकता है।

आवश्यक जानकारी:–

  • CBSE द्वारा सत्र 2022- 23 से निर्धारित पाठ्यक्रम से ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में प्रश्नपत्र तैयार कराए जाएं।

  • आपके प्रश्न पत्र में 40% सरल, 40% सामान्य और 20a% कठिन प्रश्न पूछे जाएंगे।

  • 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ , 40% प्रश्न विषय पर तथा 20% प्रश्न विश्लेषणात्मक होंगे।

  • हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी में सैद्धांतिक परीक्षा और प्रायोगिक परीक्षा दोनों में प्रथक – प्रथक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

  • हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी में स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रायोगिक विषयों को छोड़कर अन्य विषयों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं है।

    Note:– छात्रों लिखते समय सावधानी रखी गई है फिर भी अगर लिखते समय कुछ गलत टाइप हो गया है तो आप MP board द्वारा जारी किया गया ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें

official Notification PDF 

छात्रों टेलीग्राम ग्रुप अवश्य ज्वाइन करें यहां पर आपको तुरंत अपडेट मिलते रहेंगे।

Teligram GroupClick Here
Website homestudygro.com

आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अपने दोस्तो के साथ इस लेख को अवश्य शेयर करे। लेख को पड़ने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here