MP Board Final Exam News 2023| कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड 1 मार्च से होंगी शुरू पूरी जानकारी देखें

MP Board Final Exam News 2023| कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड 1 मार्च से होंगी शुरू पूरी जानकारी देखें
MP Board Final Exam News 2023| कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड 1 मार्च से होंगी शुरू पूरी जानकारी देखें

MP board final exam News 2023 :- छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लेकर आप सभी छात्रों के लिए खुशखबरी है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं फरवरी माह में जबकि आपकी मैन परीक्षाएं जनवरी माह से शुरू होने वाली है अगर आप भी कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो जानना चाहते होंगे कि कौन सा पेपर किस दिन होने वाला है और माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से क्या ऑफिशल नोटिफिकेशन आया है पूरा आपको विस्तार से हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं तो लास्ट तक इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।।

MP board final exam News 2023 Class 10th , 12th ऑफिशल नोटिफिकेशन

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा 2023 को लेकर जो निर्देश दिए गए हैं वह कुछ इस प्रकार से हैं

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा सत्र 2022-23 की आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी, व्यावसायिक (ओल्ड ) / विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी. एस.ई.)/शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी, 2023 से प्रारंभ ।

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा सत्र 2022-23 के लिए आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक (ओल्ड ) / विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी.एस.ई.) / शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि की वार्षिक प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 फरवरी के मध्य एवं सैद्धांतिक परीक्षाएं 01 मार्च से 31 मार्च, 2023 के मध्य आयोजित कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

छात्र तो आपको जानकारी मिल गई होगी लेकिन जो प्रत्येक सब्जेक्ट की डेट अभी जारी नहीं हुई है बहुत ही जल्द माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी करने वाला है जिससे आपको प्रत्येक सब्जेक्ट की डेट पता चल जाएगी।

बोर्ड परीक्षा 2023 में अच्छे नंबर कैसे लाएं

कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा में पास होना चाहते हैं और साथ में अच्छी पर्सेंट बनाकर मेधावी विद्यार्थी भी बनना चाहते होंगे लेकिन आपको निम्न बातों का ध्यान रखना है तभी आप मेधावी विद्यार्थियों की लिस्ट में आप आओगे

1. आप अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको पूरा सिलेबस आपको जनवरी माह तक कंप्लीट कर लेना है

2. फिर आपको प्रश्न बैंक देखना है प्रश्न बैंक में दिए गए सभी क्वेश्चन और विशेष रूप से आपको याद कर लेना है।

3. फिर आपको परीक्षा अध्ययन या परीक्षा बोध में से कोई एक बुक लेना है उसमें दिए गए सभी क्वेश्चन देखे कोई क्वेश्चन रह तो नहीं गया है अगर आपको लगता है कोई क्वेश्चन जो इंपॉर्टेंट है नहीं याद नहीं किया है तो उसको याद करें।

4. जब पूरा सिलेबस कंप्लीट हो जाए आपको याद हो जाए फिर आपको रिवीजन स्टार्ट करना है।

5. रिवीजन करने के बाद में आपको मॉडल पेपर को हल कर करके देखना है और पूरी ईमानदारी के साथ हल करना है और पूरी ईमानदारी के साथ चेक करना है।

6. मॉडल पेपर हल करने के बाद में आपका लेवल आपको पता चल जाएगा और जो गलती आपसे हो रही है आप उनमें टाइम रहते सुधार कर सकते हैं।

7. मॉक टेस्ट के माध्यम से आप सभी ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन ओं की तैयारी कर सकते हैं हम अर्धवार्षिक पेपर खत्म होने के बाद से मॉक टेस्ट शुरू करने वाले हैं तो आप studygro.com वेबसाइट के द्वारा मॉक टेस्ट दे सकते हैं

Note:- छात्र हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इस पोस्ट को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here