MP board exam postpone 2022- कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित हो

0

MP board exam postpone 2022:- एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित (MP board exam postpone) करने के लिए मांग कर रहे हैं छात्र कोरोना की वजह से स्कूल सही से नहीं लगे फिर भी परीक्षाएं जल्दी क्यों ली जा रही है।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होने वाली है इस बार परीक्षाएं मार्च में आयोजित ना होकर फरवरी में आयोजित की जा रही है इसको लेकर कई सारे छात्र चाहते हैं कि परीक्षाएं आगे स्थगित की जाए क्योंकि इस बार इस स्कूल सही तरीके से नहीं खुल पाए हैं इसके चलते छात्रों की पढ़ाई पर सीधा असर पड़ा है और एमपी बोर्ड की कई सारे विद्यार्थी परीक्षाओं को आगे स्थगित करने की भी मांग कर रहे हैं।

MP board exam postpone 2022 कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित होगी या नहीं

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की पूरी तैयारी कर ली है एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं और इसको लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी जानकारी दी है कि जो माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा टाइम टेबल जारी किया गया है उसी के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी

हालांकि एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सिलेबस में भी राहत दी है क्योंकि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण स्कूल सही तरीके से खुल नहीं पाए थे इस कारण छात्रों के सिलेबस में कटौती की गई है जिससे सभी छात्र सिलेबस को जल्दी कंप्लीट कर सकें और इतना ही नहीं इसके बाद में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रश्न बैंक भी जारी की है कक्षा 9 से लेकर 12 तक के सभी छात्रों के लिए जिससे सभी छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें क्योंकि जो प्रश्न बैंक जारी की गई है लोक शिक्षण संचनालय द्वारा वह अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की गई है अगर आप अच्छे से प्रश्न बैंक को कंप्लीट कर लेते हैं तो आप अच्छे नंबरों के साथ पास हो सकते हैं।

MP Board 12th Math Paper 2022 Super 100 imp QUE

एमपी बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे ले कर आएं

छात्रों का बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबरों के साथ पास होना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए और किस प्रकार से अपनी बोर्ड परीक्षा के पेपरों की तैयारी करना चाहिए।

1. सबसे पहले आप अपनी राइटिंग पर ध्यान दें- जब भी आप अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखें तो इस प्रकार से लिखें कि कोई भी आप की उत्तर पुस्तिका को चेक करें तो वह आसानी के साथ आपकी भाषा को पढ़ सके समझ सके।

2. सिलेबस -जो भी आप का सिलेबस है उसे आप अच्छे से याद करें और इसके बाद में क्वेश्चन बैंक में दिए गए सभी क्वेश्चन ओं को आप अच्छे से याद करें।

3. रिवीजन : रिवीजन करते समय आपको क्वेश्चन के आंसर ओं को लिख लिख कर भी रिवीजन करना है जिससे आपकी राइटिंग सुधरेगी और शब्दों को लिखने में जो गलतियां होती हैं उसमें सुधार होगा और क्वेश्चन आप पेपर के समय भूलोगे भी नहीं।

4. मॉडल पेपर हल: बोर्ड परीक्षा का पेपर देने से पहले आप एक बार मॉडल पेपर को हल करके अवश्य देखें जिससे आपकी गलतियां सामने आएंगी और आप को गलती सुधारने का मौका मिलेगा जिससे आप अपनी बोर्ड परीक्षा की पेपरों में गलती करने से बच सकते हैं।

5 परीक्षा उत्तर पुस्तिका : बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में कैसे लिखना चाहिए अगर आपके पास इसके संबंध में आईडिया नहीं है तो आप टॉपर की कॉपी देख सकते हैं टॉपर स्टूडेंट अपनी उत्तर पुस्तिका में कैसे लिखते हैं जिससे आपको जानकारी मिल जाएगी आपको अपनी बोर्ड परीक्षा की कॉपी में कैसे लिखना है।

Note- क्या आप चाहते हैं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया जाना चाहिए कमेंट में बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here