MP board: 9th हिंदी प्रश्न बैंक 2022 Full Solution PDF

0

MP board Class 9th Hindi prashn Bank Solution 2022 PDF :- छात्रों अगर आप कक्षा 9 हिंदी प्रश्न बैंक सॉल्यूशन (9th Hindi Prashn bank solution) गूगल पर ढूंढ रहे हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम यहां पर इस पोस्ट में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए क्लास 9 हिंदी प्रश्न बैंक के सभी प्रश्नों के उत्तर या Class ninth Hindi prashn Bank full solution PDF आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है और आपका जो वार्षिक पेपर होने वाला है क्लास नाइंथ हिंदी का उसकी तैयारी प्रश्न बैंक से कैसे करना चाहिए कितने नंबर का प्रश्न बैंक से पूछा जा सकता है चलिए जान लेते हैं।

MP board: 9th हिंदी प्रश्न बैंक 2022 Full Solution PDF
MP board: 9th हिंदी प्रश्न बैंक 2022 Full Solution PDF

क्लास 9th हिंदी प्रश्न बैंक से हिंदी वार्षिक पेपर में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे

क्लास नाइंथ हिंदी प्रश्न बैंक में से वार्षिक पेपर में कितने प्रश्न पूछे जा सकते हैं इसको लेकर सभी विद्यार्थी जरूर सोच रहे होंगे और अधिकतर विद्यार्थी प्रश्न बैंक में से परीक्षा की तैयारी भी कर रहे होंगे लेकिन मैं आपको बता देता हूं अगर आप अच्छे नंबर लेकर आना चाहते हैं तो क्लास नाइंथ हिंदी वार्षिक पेपर के कम किए गए पाठ्यक्रम को छोड़कर पूरे syllabus की तैयारी करें और जो हिंदी प्रश्न बैंक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी की गई है उस में दिए गए सभी प्रश्नों को important question समझ कर उस पर विशेष ध्यान दें और अपनी तरफ से पूरी तैयारी रखें।

Note:- सिर्फ प्रश्न बैंक से ही अपनी तैयारी ना करें पूरे सिलेबस पर ध्यान दें क्योंकि क्लास 10th के कुछ पेपरों में प्रश्न बैंक से बहुत ही कम प्रश्न पूछे गए हैं इसलिए प्रश्न बैंक मैं दिए गए क्वेश्चन ओं की तैयारी अवश्य करें लेकिन उन पर निर्भर ना रहें पूरे सिलेबस पर विशेष ध्यान दें।

MP board क्लास 9th हिंदी प्रश्न बैंक 2022 – MP board Class 9th Hindi prashn Bank Solution 2022 Full Solution

16. तीसरे दोहे में कवि ने किस प्रकार के ज्ञान को महत्त्व दिया है?

उत्तर- कवि कबीर ने इस दोहे में अनुभव से प्राप्त सामाजिक एवं आध्यात्मिक ज्ञान को महत्व दिया है। वे इस ज्ञान को हाथी के समान सशक्त एवं समर्थवान मानते हैं। अनुभव से प्राप्त यह ज्ञान उनका सहज ज्ञान है जिसमें झूठ एवं आडंबर का कोई स्थान नहीं है।

21.कवि का ब्रज के बन, बाग और तालाब को निहारने के पीछे क्या कारण है?

उत्तर – कवि का ब्रज के प्रत्येक भाग के प्रति विशेष स्नेह इसलिए है क्योंकि ये सभी कृष्ण से संबद्ध हैं। ब्रज के वन, बाग, तालाब श्रीकृष्ण की लीला और उनके प्रेम के साक्षी हैं, इसलिए कवि की आँखें बन के वन, बाग और तालाब देखने को लालायित हैं।

22. सखी ने गोपी से कृष्ण का कैसा रूप धारण करने का आग्रह किया ?

उत्तर—सखी गोपी से कहती है कि जिस प्रकार कृष्ण मोर मुकुट और गुंजों की माला गले में पहनते हैं, वैसे ही तुम भी पहनो । पीतांबर ओढ़कर लाठी ले लो और गायों एवं ग्वाल-बालों के साथ वन-वन घूमो। इस पर गोपी कहती है कि कृष्ण उसे इतने प्रिय हैं कि वह उनके सभी रूप धारण करेगी लेकिन मुरली को अपने अधरों पर नहीं रखेगी क्योंकि यह मुरली उसे कृष्ण से दूर कर देती है, कृष्ण इसके कारण हम पर ध्यान नहीं देते।

23. ‘कालिंदी कूल कदम्ब की डारन में कौनसा अलंकार है?

उत्तर—इस पंक्ति में ‘क’ वर्ण की आवृत्ति होने के कारण अनुप्रास अलंकार है।

27. कवि को कोयल से ईर्ष्या क्यों हो रही है?

उत्तर – कवि कहता है कि हे कोयल! तुम्हें प्रकृति की सारी हरियाली और सम्पूर्ण आकाश विचरण करने के लिए प्राप्त है लेकिन मैं दस फुट के तंग स्थान में रह रहा हूँ। कोयल के गीतों की प्रशंसा सम्पूर्ण संसार करता है जबकि इस कारागार में कवि का रोना भी अपराध की श्रेणी में गिना जाता है। इसी बोध के कारण कवि कोयल से ईर्ष्या करता है।

29.कविता में किस मौसम के सौन्दर्य का वर्णन है?

उत्तर- कविता में वसंत ऋतु के सौन्दर्य का वर्णन किया गया है, जिसमें हल्की ठण्ड होती है और जो लोगों को शीत ऋतु जाने के बाद बहुत राहत देती है। इसी कारण वसंत ऋतु आने पर मनुष्य से लेकर पेड़-पौधे तक प्रसन्न हो जाते हैं। चारों ओर पेड़-पौधों पर हरियाली दिखाई देती है। फसलें लहराती हैं तथा फल-फूल खिलने से प्रकृति और मनमोहक प्रतीत होती है।

31. अरहर और सनई के खेत कवि को कैसे दिखाई

देते हैं?

उत्तर – अरहर और सनई के पेड़ जब पककर तैयार हो जाते को हैं तो ऐसा प्रतीत होता है मानो खेत में सोने की करधनियाँ लगी हैं और उन करधनियों में से आवाज आ रही है। अरहर और सनई के पेड़ों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है, जैसे धरती ने भी कमर में करधनी धारण की हुई है।

32. लता ने बादल रूपी मेहमान को किस तरह देखा ?

उत्तर- लता ने बादल रूपी मेहमान को किवाड़ (दरवाजे) प्त है की ओट से देखा, क्योंकि लता स्वयं को एक प्रेमिका एवं बादल रूपी मेहमान को प्रियतम के रूप में देखती है और उसके आने पर उससे शिकायत करती है कि तुम्हें मेरी याद कितने दिनों के बाद आई, तुम पूरे एक साल के बाद आए हो।

38. सुमित्रानंदन पंत भाव सौन्दर्य की दो विशेषताएँ

लिखिए।

उत्तर-(i) पंत जी छायावादी कवि थे। इनकी कविताओं में प्रकृति के मनमोहक चित्र मिलते हैं।

(ii) इनकी कविता का विशेष गुण अध्यात्मक की ओर झुकाव एवं सौंदर्य प्रेम है। इन्हें प्रकृति का सुकुमार कवि कहा जाता है।

40. कवि रसखान के शिल्प सौन्दर्य की दो विशेषताएँ लिखिए।

उत्तर-(i) रसखान का एक-एक शब्द कृष्ण भक्ति से सराबोर है। उनकी रचनाओं में शृंगार के दोनों पक्षों का सुंदर और सजीव चित्रण दिखाई देता है।

(ii) मुहावरों का सुंदर एवं वास्तविक प्रयोग होने से भाषा में सजीवता दिखाई देती है। इन्होंने सवैया, कवित्र और दोहा छंद प्रचुरता से लिखे हैं।

2.मुक्तक काव्य की परिभाषा लिखिए।

उत्तर – काव्य का वह रूप जिसमें एक ही छंद में एक विचार, एक भाव या एक अनुभूति को बिना किसी पूर्वापर सम्बन्ध के अपने आप में पूर्णता के साथ प्रस्तुत किया गया हो, मुक्तक काव्य कहलाता है।

3. कविता के कितने पक्ष होते हैं? वर्णन कीजिए।

उत्तर – कविता के दो महत्त्वपूर्ण पक्ष होते हैं— भावपक्ष एवं कलापक्ष, अर्थात् शिल्प सौंदर्य। जिसमें कवि की कल्पना, रस, विचार और संदेश शामिल रहते हैं, उसे भावपक्ष कहते हैं। जबकि छंद, अलंकार, भाषा, शैली आदि कलापक्ष के अंतर्गत आते हैं।

21. उत्प्रेक्षा अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए।

उत्तर – जब दोनों वस्तुओं में कोई समान धर्म होने के कारण उपमेय में उपमान की सम्भावना व्यक्त की जाए, वहाँ उत्प्रेक्षा अलंकार होता है। ” संभावना व्यक्त करने के लिए उत्प्रेक्षा वाचक शब्दों का प्रयोग किया जाता है। यथा—मानों, मनु मनों, मनहुँ, जनु, जानों इत्यादि।

जैसे—’मुख मानो चन्द्रमा है’।

(यहाँ मुख में चन्द्रमा की कल्पना की गई है, अतः यहाँ उत्प्रेक्षा अलंकार है।)

22. गया के घर हीरा और मोती ने स्वयं को अपमानित महसूस क्यों किया?

उत्तर- हीरा-मोती को झूरी ने बड़े लाड़ प्यार से पाला था। उनके खान-पान में वह कोई कमी नहीं करता था। गया ने बैलों को अपने घर ले जाने के पश्चात् खाने के लिए सूखा भूसा डाल दिया, जिसके वे अभ्यस्त नहीं थे। उसने अपने बैलों के लिए खाली, चूनी, चोकर दिया, जो हीरा-मोती को अच्छा नहीं लगा। अत: वे इस दोहरे व्यवहार से स्वयं को अपमानित महसूस कर रहे थे।

26. नाटक, कहानी, उपन्यास व एकांकी के तत्त्वों को लिखिए।

उत्तर–नाटक के तत्त्व कथावस्तु, पात्र का चरित्र चित्रण, ■ संवाद, देशकाल वातावरण, भाषा शैली, वेशभूषा, ध्वनि योजना, प्रकाश योजना, रंगमचीयता, उद्देश्य 

कहानी के तत्त्व – कथावस्तु, पात्र का चरित्र चित्रण, वातावरण, संवाद या कथोपकथन, भाषा शैली, उद्देश्य।

एकांकी के तत्व-कथावस्तु, पात्र और चरित्र चित्रण, भाषा शैली, देशकाल वातावरण, रंगमचीयता, उद्देश्य ।

उपन्यास के तत्त्व–कथानक / कथावस्तु, पात्र/चरित्र चित्रण, कथोपकथन/संवाद, देशकाल/वातावरण, भाषा-शैली, उद्देश्य ।

यह भी पढ़ें:-

क्लास 9th हिंदी प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

क्लास 9th अंग्रेजी प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

क्लास 9th विज्ञान प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

क्लास 9th सामाजिक विज्ञान प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

क्लास 9th संस्कृत प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

क्लास 9th गणित प्रश्न बैंक 2022 full Solution PDF

Class 9th Hindi question bank solution pdf download 2022 – कक्षा 9वी हिंदी प्रश्न बैंक सलूशन पीडीएफ डाउनलोड 

Hindi Question Bank Solution PDF

यह भी पढ़े:

कक्षा 9 हिंदी वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

कक्षा 9 अंग्रेजी वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

कक्षा 9 विज्ञान वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

कक्षा 9 सामाजिक विज्ञान वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

कक्षा 9 गणित वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

कक्षा 9 संस्कृत वार्षिक पेपर 2022 [IMP]

Note:- कक्षा 9वी हिंदी प्रश्न बैंक सॉल्यूशन कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट में अवश्य बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here