MP board Class 10th Pariksha adhyayan 2022 PDF download

5

MP board Class 10th Pariksha adhyayan 2022 PDF download

MP board Pariksha Adhyan 2021-22 Class 10th PDF download :- क्लास 10th परीक्षा अध्ययन PDF डाउनलोड कैसे  करें अगर आप भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो आपको कहीं और भटकने की जरूरत नहीं है यहां पर आपको Pariksha adhyayan से संबंधित सारे प्रश्नों के जवाब भी देने वाले हैं जैसे Pariksha adhyayan क्या है, क्लास 10th Pariksha adhyayan PDF कैसे डाउनलोड करें, Pariksha adhyayan से तैयारी कैसे करें, Pariksha adhyayan में से कितने नंबर का वार्षिक परीक्षा में पूछा जाता है, फिर छेदन से पढ़ने के फायदे, यह सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरा अवश्य पढ़ें।

Pariksha adhyayan क्या है?

Pariksha adhyayan वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए हर साल क्लास 9th 10th 11th 12th के सभी सब्जेक्ट के लिए जारी की जाती है जिससे छात्रों को वार्षिक परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल सके। पिछले वर्ष कोरोनावायरस के कारण Pariksha adhyayan द्वारा ऑनलाइन सपोर्ट भी दी जा रही थी छात्रों को जिससे छात्र घर बैठकर वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर सकें। और सत्र 2021-22 में छात्रों की किस प्रकार से मदद करेगी परीक्षा अध्ययन यह जानने के लिए सभी छात्र इच्छुक है।

Pariksha adhyayan से वार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें

दोस्तों कई सारे छात्रों को यह भी पता नहीं होगा कि Pariksha adhyayan द्वारा किस प्रकार से वार्षिक परीक्षा की तैयारी की जाती है तो चलिए कोई बात नहीं मैं आपको बता देता हूं कि किस प्रकार से आप Pariksha adhyayan द्वारा वार्षिक परीक्षा की तैयारी करें-
जो अच्छी % बनाना चाहते हैं उनके लिए Tips :-

1. सबसे पहले आपका जो भी सिलेबस है जैसे क्लास 10th के छात्र हैं तो आप अपने सिलेबस को पहले कंप्लीट करें।
2. इसके बाद में जैसे ही Pariksha adhyayan जारी होती है तो आप Pariksha adhyayan खरीद सकते हैं हर सब्जेक्ट की Pariksha adhyayan से आपके सिलेबस में टिक लगा ले जो क्वेश्चन परीक्षा अध्ययन में दिए गए हैं क्योंकि वह सभी क्वेश्चन important होते हैं और इसके अलावा आप अपने पूरे सिलेबस को कंप्लीट याद करें लेकिन जो क्वेश्चन परीक्षा अध्ययन में दिए गए हैं उनको आप विशेष तौर पर याद करें।
3. जैसे ही आप अपना class 10th का syllabus कंप्लीट याद कर लेते हैं इसके बाद में परीक्षा अध्ययन में जो प्रैक्टिस सेट दिए रहते हैं उनको पूरी ईमानदारी के साथ जिस तरह पेपर देते हैं उस तरह पहले सेट को हल करें और उसे ईमानदारी के साथ चेक करें। 
और जो भी कमियां निकल कर आती है उनको सुधारें इसके बाद में फिर अगले सेट को ईमानदारी के साथ हल करें। फिर जो गलतियां निकल कर आती है उनको सुधारने के प्रयास करें इसी प्रकार से जो भी सेट देते हैं कंपलीटली हल करके देखें।
4. Pariksha adhyayan में जो सभी ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन दिए रहते हैं उनकी तैयारी अवश्य करें।
जो सिर्फ पास होना चाहते हैं / कितने नंबर का Pariksha adhyayan में से आता है :-
कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो अपना सिलेबस को पूरा कंपलीट याद नहीं कर पाते हैं सिर्फ पास होने के लिए परीक्षा अध्ययन को पढ़ते हैं। दोस्तों मैं आपको बता देता हूं परीक्षा अध्ययन में से कोई फिक्स नहीं होता है कि इतने प्रश्न वार्षिक परीक्षा में पूछे जाएंगे परीक्षा अध्ययन को ब्लूप्रिंट के आधार पर अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किया जाता है इसमें से कितने प्रश्न वार्षिक परीक्षा में आएंगे यह कोई फिक्स नहीं रहता है परीक्षा अध्ययन पढ़ने के बाद में आप पास भी हो सकते हैं 50 परसेंट भी बना सकते हैं 60 परसेंट भी बना सकते हैं।

MP board Class 10th Pariksha adhyayan PDF download 2021-22

क्लास 10th सब्जेक्ट

PDF डाउनलोड

हिंदी परीक्षा अध्ययन

Click ()

अंग्रेजी परीक्षा अध्ययन

Click

गणित परीक्षा अध्ययन

Click

विज्ञान परीक्षा अध्ययन

Click

समाजिक विज्ञान परीक्षा अध्ययन

Click

Note- Pariksha adhyayan पिछली बार पीडीएफ के रूप में जारी की गई थी इस बार जैसे ही परीक्षा अध्ययन जारी होगी आप ऊपर दी गई लिंक से डाउनलोड कर पाएंगे हर सब्जेक्ट की।

Pariksha adhyayan खरीदने के फायदे

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए Pariksha adhyayan खरीदने के कई सारे फायदे आपको मिलते हैं जो कुछ इस प्रकार से है – 
1.  Pariksha adhyayan खरीदने से हमें इंपॉर्टेंट क्वेश्चन का पता लगता है तो हम उसकी और भी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं
2. ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन दिए रहते हैं तो आप परीक्षा दिन में सासनी के साथ ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन की तैयारी कर सकते हैं।
3. Pariksha adhyayan में मॉडल पेपर दिए होते हैं जिन्हें आप एग्जाम की तरह हल करके देखें पूरी ईमानदारी के साथ आपकी जो कमी होगी वह आपके सामने आएगी और बोर्ड परीक्षा में गलती करने से बच सकते हैं।
3. Pariksha adhyayan में से सिर्फ आप ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन और इंपोर्टेंट क्वेश्चन और ब्लूप्रिंट के आधार पर तैयारी कर सकते हैं लेकिन उसके जो उत्तर हैं वह बुक में से या नोट्स में से आप याद करें।
Note – दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं अगर आपने इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शहर नहीं किया है तो शेयर करें।

#Pariksha adhyayan #PDF download class 10 

5 COMMENTS

  1. 😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡😡🤬🤬🤬🤬🤬🤬🤬😠😠😠😠😠😠😠

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here