MP board exam 2022: कक्षा 9वी और 11वीं वार्षिक परीक्षा को लेकर आवश्यक सूचना

0

MP board 9th -11th exam 2022:- एमपी बोर्ड में पढ़ने वाले क्लास 9th और 11th के छात्रों की वार्षिक परीक्षा के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा एक आवश्यक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें कक्षा नवी और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा को लेकर आवश्यक सूचना है तो आखिर क्या नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है यह हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं इसलिए अगर आप 9th 11th के छात्र हैं या फिर आप शिक्षक हैं तो इस पोस्ट का आप जरूर पढ़ें।

MP board exam 2022: कक्षा 9वी और 11वीं वार्षिक परीक्षा को लेकर आवश्यक सूचना
MP board exam 2022: कक्षा 9वी और 11वीं वार्षिक परीक्षा को लेकर आवश्यक सूचना

लोक शिक्षण संचालनालय जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार-

विषय:- कक्षा 9वीं एवं 11वीं वार्षिक परीक्षा वर्ष 2022 के आयोजन संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश। 

उपरोक्त विषयांतर्गत लोक शिक्षण मप्र द्वारा आयोजित कक्षा 9वी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा वर्ष 2022 दिनांक 15.03.2022 से 13.04.2022 तक आयोजित किया जाना नियत है। निर्धारित तिथि में परीक्षा के निर्विघ्न संचालन के लिए निम्नानुसार कार्यवाही एवं व्यवस्थाये किया जाना सुनिश्चित करावे –

2- प्रत्येक थाने में गोपनीय सामग्री निकालने हेतु प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी थाना प्रभारी एवं कलेक्टर प्रतिनिधिके समक्ष प्रश्न-पत्र थाने से निकालने की कार्यवाही की जाये, कलेक्टर के प्रतिनिधि की अनुपस्थिति में प्रश्न-पत्र निकालने की कार्यवाही कदापि नहीं की जाना है।

3- प्रश्न-पत्र निकालते समय प्रतिदिन प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि थाने में रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर किया जाना अनिवार्य होगा। प्राचार्य / परीक्षा प्रभारी प्रतिदिन ड्यूटी (एक दिन प्राचार्य एवं दूसरे दिन परीक्षा प्रभारी) बदलकर प्रश्न-पत्र के पैकेट्स स्वयं निकालते समय पुलिस स्टेशन पर रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 व परीक्षा केन्द्र पर रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-2 में यथास्थान प्रविष्टियों कर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करेंगे।

4-कलेक्टर प्रतिनिधि थाने से प्रश्न-पत्र निकालने के उपरांत संलग्न प्रोफार्मा में प्रतिदिन प्रातः 08:00 बजे ई-मेल trg.acrmsa2021@gmail.com पर रिपोर्ट अनिवार्यत प्रस्तुत करें।

5- किसी भी दशा में थाने से प्रश्न पत्र प्रातः 07:00 बजे के पूर्व न निकाला जावे।

6- परीक्षा केन्द्रों पर नियमानुसार विद्यार्थियों को प्रातः 08:15 बजे तक प्रवेश दिया जावे। उल्लेखनीय है कि मासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में कतिपय प्रश्न पत्र यू ट्यूब पर आउट होने से गंभीर स्थिति उत्पन्न हुई थी अतः इस तरह की स्थिति को रोकने के लिए उपरोक्तानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा प्रतिदिन की जानकारी / प्रतिवेदन ई-मेल trg.acrmsa2021@gmail.com पर उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

Note:- लोक शिक्षण संचालनालय जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें।

Official notification PDF

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here