MP board 11th politics buleprint 2021-22 PDF download

MP board 11th politics buleprint 2021-22 PDF download

MP board 11th politics buleprint 2021-22 :  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा क्लास 9th से 12th तक के सभी विषयों के ब्लू प्रिंट जारी कर दिया गया  है  जिसकी सहायता से छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते है। परीक्षाओं की तैयारी के लिए ब्लूप्रिंट बहुत सहायक  सिद्ध होता है। blueprint में यह स्पष्ट तौर पर लिखा होता है की किस unit से कितने प्रश्न आने वाले हैं और कितने अंकों के प्रश्न आने वाले है। जो कि सभी विद्यार्थियों के परीक्षाओं में बहुत सहायता करता है ब्लूप्रिंट के हिसाब से आप अपने परीक्षाओं की तैयारी करें तो आप उत्तम अंको से पास होंगे। सभी टॉपर ब्लूप्रिंट के हिसाब  से अपनी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं इसलिए आज हम आपको यहां पर क्लास 11th का politics का ब्लूप्रिंट  बतानेे वाले  हैं जिसकी सहायता से आप अपनी राजनीति की परीक्षा में उच्चतम अंकों से पास हो सके। 
दोस्तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की 11th पोलिटिक्स का एग्जाम पैटर्न कैसा होता है साथ ही साथ हम आपको यहां पर बताएंगे की आप किस प्रकार से अपने किसी भी सब्जेक्ट का ब्लूप्रिंट एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Class 12th politics/ राजनीतिक विज्ञान blueprint download 2021-22

दोस्तों हम यह पर MP board के द्वारा जारी किया गया politics का  buleprint बता रहें जो कि इस प्रकार है―

Study grow

उपरोक्त ब्लूप्रिंट में आपको बताया गया है कि किस यूनिट से कितने प्रश्न आने वाले हैं और कितने नंबर के आने वाले हैं जैसा कि आप स्पष्ट तौर से ऊपर देख सकते हैं

Mp board 12th राजनीति विज्ञान exam

 pattern:― दोस्तों परीक्षा देने से पहले परीक्षा का एग्जाम पैटर्न जान लेना आवश्यक होता है। 11th क्लास की राजनीति विज्ञान का blueprint इस प्रकार है।

प्रश्न पत्र निर्माण हेतु विशेष निर्देश-

1.    प्रश्न क्रमांक 1 से 5 तक 32 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। सही विकल्प 06 अंक, रिक्त स्थान 07 अंक, सही जोड़ी 06 अंक, एक वाक्य में उत्तर 07 अंक, सत्य असत्य 06 अंक, संबंधी प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न हेतु 1 अंक निर्धारित है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को छोड़कर अन्य सभी प्रश्नों में आंतरिक विकल्प का प्रावधान होगा। यह विकल्प समान इकाई/उप इकाई से तथा समान कठिनाई स्तर वाले होंगे। इन प्रश्नों की उत्तर सीमा निम्नानुसार होगी-

अतिलघुत्तरीय प्रश्न (2 अंक)– शब्द सीमा लगभग 30 शब्द

लघुउत्तरीय प्रश्न (3 अंक)- शब्द सीमा लगभग 75 शब्द

विश्लेषणात्मक प्रश्न (4 अंक)- शब्द सीमा लगभग 120 शब्द

2.    40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 प्रतिशत पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रश्न, 20 प्रतिशत विश्लेषणात्मक प्रश्न होगें।

3.    सत्र 2021-22 हेतु कम किये गये पाठ्यक्रम से प्रश्न पत्र में प्रश्न न दिये जाये।

4.   पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रायोजना कार्य हेतु 20 अंक आवंटित है।

Note – दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह  पोस्ट पसंद आई हो इसे अपने सभी दोस्तों में अवश्य शेयर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here