MP Board क्लास 10th प्रश्न बैंक PDF 2023 With Solution

0

mp board 10th prashn bank 2022: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर दोस्तों आज हम आपको क्लास 10th के प्रश्न बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं दोस्तों जल्दी एमपी बोर्ड द्वारा क्लास 10th का प्रश्न बैंक जारी कर दिया है दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की प्रश्न बैंक क्या होता है? इसमें किस प्रकार के प्रश्न होते हैं क्या आपको अपनी परीक्षा की तैयारी प्रश्न बैंक करना चाहिए? प्रश्न बैंक के क्या-क्या फायदे होते हैं ? और किस प्रकार से आप प्रश्न बैंक का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हो।

MP Board क्लास 10th प्रश्न बैंक PDF 2023 With Solution
MP Board क्लास 10th प्रश्न बैंक PDF 2023 With Solution

Prashn bank / प्रश्न बैंक क्या होती है?

दोस्तों प्रश्न बैंक महत्वपूर्ण प्रश्नों का एक संग्रह है जो बहुत ही अनुभवी शिक्षकों के द्वारा तैयार की जाती है इसमें प्रत्येक इकाई से महत्वपूर्ण प्रश्नों को छांट कर एकत्रित किया जाता है । जिससे कि विद्यार्थी कम समय में अच्छे अंक प्राप्त कर सके।प्रश्न बैंक में आपके लिए आपकी पुस्तक के सभी अध्यायों के महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध होते हैं, जिस में आपके लिए महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न,  रिक्त स्थान , सही जोड़ी, एक शब्द में या एक वाक्य में उत्तर, सत्य-असत्य, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय सभी प्रकार के प्रश्न सम्मिलित होते हैं सभी प्रश्न इकाई वार तथा अंक वार विभाजित होते हैं।

प्रश्न बैंक ब्लूप्रिंट पर आधारित होता है या नहीं ।

कई छात्रों के मन में यह प्रश्न उठता है की प्रश्न बैंक ब्लूप्रिंट पर आधारित होता है या नहीं तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं की प्रश्न बैंक पूर्ण रूप से ब्लूप्रिंट पर आधारित होता है प्रश्न बैंक में जितनी भी प्रश्न उपलब्ध होते हैं वह सभी आपकी कक्षा और विषय के ब्लूप्रिंट को ध्यान में रखते हुए तैयार किये जाते हैं।

प्रश्न बैंक में से कितने % प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं ?

सभी विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न आना स्वाभाविक है की प्रश्न बैंक में से कितने प्रतिशत प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं  प्रश्न बैंक महत्वपूर्ण प्रश्नों का समावेश करके बनाई जाती है जिसमें विगत वर्षों में आये गए प्रश्नों को भी ध्यान में रखा जाता है छात्रों के मन में यह सवाल उठता है की प्रश्न बैंक मैं से ही पूरा  परीक्षा प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है अथवा नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रश्न पत्र बनाने में प्रश्न बैंक की सहायता ली जाती है प्रश्न पत्र में प्रश्न बैंक और आपसे पाठ्यक्रम दोनों से क्वेश्चन लिए जाते हैं प्रश्न बैंक में लगभग 70 से 80% प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रकार अधिकतर प्रश्न प्रश्न बैंक से लिए जाते हैं इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वह प्रश्न बैंक के सभी प्रश्नों की तैयारी अच्छे से करें ताकि फाइनल एग्जाम में अच्छे अंकों से पास हो सके और अच्छा स्कोर प्राप्त करें।

MP Board 10th प्रश्न बैंक 2022-23 PDF डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों अब हम जानेंगे कि किस प्रकार प्रश्न बैंक का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं सभी कक्षा की सभी विषय का प्रश्न बैंक एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है तो आप सभी एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्रश्न बैंक का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आप एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://mpbse.nic पर जाइए।
  • इस वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके लिए वेब पेज ओपन होगा जिसमें आपको एग्जाम का ऑप्शन दिया होगा आपको एग्जाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • फिर आपके लिए एक नया वेब पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको कक्षा और विषय पूछा जाएगा आप अपनी कक्षा और विषय का चुनाव करके सबमिट करें
  • इसके बाद आपको प्रश्न बैंक डाउनलोड करने की लिंक मिल जाएगी इस लिंक पर क्लिक करके आप प्रश्न बैंक डाउनलोड कर सकते हैं

इसके अतिरिक्त आप हमारी इस वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं इस पोस्ट में हम आपको कक्षा दसवीं के सभी विषयों की प्रश्न बैंक डाउनलोड करने की लिंक दे रहे हैं इस पर क्लिक कर कर आप प्रश्न बैंक पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

Class 10th prashn bank 2022 PDF download {Link}

Subject

PDF

Hindi

PDF download

English

PDF download

Sanskrat (संस्कृत)

PDF download

Science (विज्ञान)

PDF download

So.science (सामाजिक विज्ञान)

PDF download

Mathematics

 (गणित)

PDF download

other subject Click 

MP Board 10th prashn bank 2022 Solution {Link}

Subject

PDF

Hindi

Solution

English

Solution

Sanskrat (संस्कृत)

Solution

Science (विज्ञान)

Solution

So.science (सामाजिक विज्ञान)

Solution

Mathematics

 (गणित)

Solution

coming soon after 5 day

प्रश्न बैंक के फायदे

  1. प्रश्न बैंक से विद्यार्थियों को ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का जिनके परीक्षा में पूछे जाने की संभावना अधिकतर होती है जिससे विद्यार्थी को महत्वपूर्ण प्रश्नों के लिए एक सूची तैयार हो जाती हैं।
  2. प्रश्न बैंक की सहायता से अध्ययन में सुविधा होती है । प्रश्न बैंक की मदद से पढ़ाई करने में बहुत आसानी होती है।
  3. प्रश्न बैंक की सहायता से परीक्षा के पैटर्न का पता चल जाता है।
  4. किस अध्याय से कितने और किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे इसका ज्ञान हो जाता है।
  5. प्रश्न बैंक की सहायता से आप कम से कम समय में अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।
  6. प्रश्न बैंक की सहायता से आपको यह भी पता चल जाता है, कि कौन से प्रश्न परीक्षा में बार पूछे जाते है।

Note :― दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो ऐसे अपने सभी दोस्तों में शेयर अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here