MP board नया परीक्षा पैटर्न निरस्त 2021 अब इस पैटर्न पर आएगा पेपर

2

MP board नया परीक्षा पैटर्न निरस्त 2021 अब इस पैटर्न पर आएगा पेपर

MP board 10वीं और 12वीं की परीक्षा न्यू पैटर्न में एक बार फिर से नया बदलाव कर दिया गया है अब mp बोर्ड परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही आयोजित की जाएंगी।
हाल ही में MP बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न को लेकर न्यू अपडेट आया है समाचार पत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार राज्य शासन ने एमपी बोर्ड परीक्षा में किए गए नए बदलावों को निरस्त कर दिया है अब एमपी बोर्ड दोनों कक्षाओं 10वीं और 12वीं की परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही आयोजित होंगी। 
मंडल अध्यक्ष जुलानिया ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा का नया परीक्षा पैटर्न जारी किया था इससे स्कूल शिक्षा के अधिकारी सहमत नहीं थे। इस कारण से राज्य शासन ने मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल अधिनियम धारा -9 ” के आधार पर सभी सभी निर्देशो को निरस्त कर दिया। नए परीक्षा पैटर्न में 30 परसेंट ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन परीक्षा में पूछे जाने वाले थे और 2 अंक और 5 अंक के प्रश्नों को हटा दिया था। इसके अलावा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को हल करने के लिए ओएमआर शीट उत्तर पुस्तिका के साथ दी जाने वाली थी। लेकिन अब इसे निरस्त कर दिया।
इस आदेश में शासन का कहना है लॉकडाउन और कोरोना महामारी के चलते छात्रों की नियमित क्लास नहीं लगी हैं नहीं स्कूल में छात्रों का सिलेबस कंप्लीट हुआ है शैक्षणिक सत्र 2020 21 पूरा प्रभावित हुआ है इसलिए एक नई परीक्षा पैटर्न पर परीक्षा कराना सही नहीं रहेगा जिससे परीक्षा परिणाम प्रभावित होगा 

MP board का पुराना परीक्षा पैटर्न

अगर आप जानना चाहते हैं एमपी बोर्ड का पुराना परीक्षा पैटर्न क्या है तो नीचे निम्नानुसार देख सकते हैं
पूर्णाक- 100
ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन -25 अंक के
अति लघु उत्तरीय प्रश्न -10 अंक के 
लघु उत्तरीय प्रश्न -12 अंक के
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न- 28 अंक के
निबंधात्मक प्रश्न -25 अंक के
MP board new update, MP board, mpbse, Exam new pattern cancel, MP board update

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here