Income Tax Officer kaise bane पूरी जानकारी

Income Tax Officer kaise bane पूरी जानकारी

Hello friends welcome to studygro. Com आज हम आपको बताने वाले हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने दोस्तों सभी अपनी जिंदगी में कोई न कोई सपना संजोए हुए होते हैं हर कोई चाँद की ऊंचाइयों को छूना चाहता है खुद को कामयाब बनाना चाहता है।सभी कामयाबी हासिल करने के बहुत से अलग रास्ते और प्रोफ़ेशन चुनते हैं। कुछ लोग डॉक्टर व इंजीनियर बनकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो कुछ लोग एक्टर व जर्नलिस्ट बनना पसन्द करते हैं तो कुछ सिविल सर्विसेज में अपना करियर  बनाते हैं। दोस्तों आपका हर सपना हर लक्ष्य आपसे पूर्ण समर्पण औऱ मेहनत मांगता है तो दोस्तो यदि आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यहां से लीजिए पूरी जानकारी की Income Tax Officer kaise bane। बनाइए सही स्ट्रैटिजी और कर लीजिए अपना सपना साकार तो देखिए हम किन बिन्दुओ पर बात करने वाले हैं-
Topic:-
Income Tax क्या होता है
Income Tax Officer क्या होता है
Income Tax Officer के लिए योग्यता क्या होती है
Income Tax Officer के लिए आयु सीमा कितनी होती है
Income Tax Officer के लिए कोन सा एग्जाम दें
Income Tax Officer के कार्य
Income Tax Officer की सैलरी कितनी होती है

Income Tax क्या होता  है- 

इनकम टैक्स आपकी इनकम में से लिया जाने वाला direct tax होता है इसके अंतर्गत आप अपनी इनकम का एक निर्धारित हिस्सा Central गवर्नमेंट को जमा करना होता है जिससे सरकारी खजाने की पूर्ति होती रहे।

Income Tax Officer क्या होता है –

इनकम टैक्स ऑफिसर ITO भारत सरकार के लिए इनकम टैक्स सम्बन्धित समस्याओं पर कार्य करने तथा उन्हें सुलझाने वाला अधिकारी होता है जिसे central board of direct taxes (CBDT) के तहत चुना जाता है।

Income Tax Officer के लिए योग्यता-

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना आवश्यक है इसके लिए आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कंप्लीट कर सकते हैं इसके बाद आप इनकम टैक्स ऑफिसर का फॉर्म भरने के लिए योग्य होते हैं।

आयु सीमा-

इनकम टैक्स ऑफ़िसर बनने के लिए आपकी आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष होना आवश्यक है।इसके एंट्रेंस एग्जाम के लिए कुछ वर्गों को छूट प्रदान की गई है जिसमे sc/st के लिए 5 वर्ष की छूट, OBC के लिए 3वर्ष की छूट तथा PWD के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

Income Tax Officer बनने के लिए क्या करें/कोनसा एग्जाम दें-

दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको graduetion कम्पलीट करने के बाद  अच्छी तैयारी के साथ SSC CGL का फॉर्म भरना होगा। इसका एग्जाम दो चरणों मे preliminary exam तथा Mains exam होता है। pre एग्जाम केवल योग्यता टेस्ट होता है जिसके नम्बर रिजल्ट में नही जुड़ते तथा दूसरा एग्जाम आपको इस पोस्ट पर अपॉइंट कराता है ।
Preliminary exam  यह एग्जाम केवल योग्यता टेस्ट होता है जिसमे आपसे कुछ चयनित विषयो से प्रश्न किया जाता है यह पेपर भी दो भागों में होता है पहला पेपर जनरल इंटेलिजेंस तथा जनरल अवेयरनेस का होता है तथा दूसरा पेपर
Arithmetical का होता है । दोनों पेपर के लिए 2-2 घण्टे का समय मिलता है। दोनों में 100-100 प्रश्न होते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 नम्बर मिलता है तथा नेगेटिव मार्किंग भी होती है प्रत्येक गलत जवाब पर 0.5 नम्बर काट लिए जाते हैं। इन दोनों एग्जाम में पास होना जरूरी होता है तभी आप मैन एग्जाम में बैठ सकते हैं। इस pre exam के  नम्बर रिजल्ट में नहीं जुड़ते इसे पास करने के बाद आप main एग्जाम में बैठ सकते हैं।
Main examination- 
यह एग्जाम भी दो पार्ट्स में होता है जिसमें पहला पेपर लिखित पेपर होता है जिसमें अलग अलग विषय के प्रश्न पूछे जाते हैं तथा दूसरा पर्सनाल्टी टेस्ट होता है । पहले पेपर में सामान्य अध्ययन, अंग्रजी, अंकगणित,भाषा, संचार कौशल और लेखन से प्रश्न किये जाते हैं। सामान्य अध्ययन में 200 अंक मिलते हैं तथा 3 घण्टे का समय मिलता है।अंग्रेजी में  100 अंक मिलते हैं तथा2:30 का समय मिलता है।अंकगणित में 200 अंक मिलते हैं तथा 4 घण्टे का समय मिलता है।भाषा 100 अंकों की पूछी जाती है तथा2:40 घण्टे का समय मिलता है संचार कौशल तथा लेखन 200 अंकों का होता है तथा 2:20 घण्टे का समय दिया जाता है।इस पेपर को पास करने के बाद आपको interview के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपकी पर्सनाल्टी और  समस्या समाधान की क्षमता को परखा जाता है। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर आपको सिलेक्ट किया जाता है।

Income Tax Officer की सैलरी कितनी होती है-

एक इनकम टैक्स ऑफिसर(ITO) की सैलरी शरुआत में लगभग 40000 – 50000 रुपये होती है इसके साथ ही कई प्रकार के भत्ते  मिलते हैं।


Income Tax Officer के कार्य-  

इनकम टैक्स ऑफिसर को CBDT के तहत कार्य करना होता है।देश में इनकम टैक्स के बहुत से डिफॉल्टर्स है जो इनकम टैक्स से बचना चाहते हैं और टैक्स जमा नही करते ऐसे डिफॉल्टर्स को  ढूढना ,उनको नोटिस भेजना की वह इनकम टैक्स जमा करें तथा जमा न करने पर उनके खिलाफ कार्यवाही करना तथा उनके घर मे इनकम टैक्स की रेट डालना आदि काम एक इनकम टैक्स ऑफिसर को करने होते हैं।इसके लिए आपको हार्डवर्किंग,शार्प,तथा देश के प्रति ईमानदार होने की आवश्यकता होती है। साथ ही एक इनकम टैक्स ऑफ़िसर को दूसरों को अपनी बात समझाना आना चाहिए ताकि वह समस्याओ को विवेकपूर्ण ढंग से सुलझा सके।
दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको income tax officer बनने की यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करे हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here