Doctor कैसे बने 10वी के बाद पूरी जानकारी

1

Doctor कैसे बने 10वी के बाद /10th ke baad doctor kaise bane

10th ke baad doctor– Hello friends स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट studygro.com पर । आज  के दौर में  सभी अपना करियर bright बनाना चाहते है। सब अपने करियर को लेकर कुछ सपने सजाते है लेकिन कई बार सही रास्ता न मिलने के कारण सपने सिर्फ सपने बनकर रह जाते हैं और सच नही बन पाते है । तो दोस्तों जो अपने करियर में डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक जरूर पढें क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है डॉक्टर बनने का सही रास्ता क्या है ? दोस्तों अगर सही रास्ता पता हो और मंजिल को पाने का जुनून हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है।

 तो दोस्तों आपके मन मे भी कई सबाल होंगे जैसे कि डॉक्टर कैसे  बने ? डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं? डॉक्टर बनने के लिए कौनसा एग्जाम देते है ?मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे मिलता है ? मेडिकल कोर्स कितने साल का होता है ? डॉक्टर बनने के क्या फायदे है? कम खर्च में  बिना कर्ज के  डॉक्टर कैसे  बनें? आपके इन सब सबालो के जवाब हम आपको अपनी इस पोस्ट मैंं देने वाले है तो दोस्तो हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें।

 डॉक्टर कैसे बने दसवीं के बाद-

दोस्तों 10वीं कक्षा पास करने के बाद जब आप 11वी  कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो आपको कुछ विषय का चयन करना होता है तो अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो 11वी कक्षा में प्रवेश लेते समय आपको बायोलॉजी विषय का चयन करना होगा क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए आपके पास बायोलॉजी फिजिक्स और केमिस्ट्री इन तीनों सब्जेक्ट का होना जरूरी होता है इन तीनों विषयों को आपको बहुत अच्छी तरह से पढ़ना है तथा 12वीं कक्षा में आपको 50 से 60% अंक कम से कम लाना जरूरी है।

12वी के बाद डॉक्टर कैसे बने-

12वी कक्षा में पढ़ाई करते हुए आप स्टेट लेवल ऑल इंडिया मेडिकल एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं।Neet का फॉर्म भरने के बाद आपको उसकी बहुत अच्छी तैयारी करनी है ।पेपर थोड़ा कठिन होता है लेकिन मंजिल को पाने का जुनून हो तो कुछ मुश्किल नही होता  Neet का  पेपर में सभी प्रश्न 11वी 12वी के सिलेबस से ही आते हैं।इसलिये दोस्तों अगरआप इन दोनों कक्षाओं को लगन से पढ़ ले तो Neet को पास करना कुछ मुश्किल नहीं जानिए Neet  का पूरा पैटर्न क्या है 

Mediom.                   Hindi / english

Exam.                         Off line

Marks.                      1 right answer- 

                                     4 marks

Negative marks.     1 wrong answer- 1                                                  marks

SUBJECT                   MARKS  

Physics.                      45

Chemistry.                 45

Zoology.                     45

Botony.                       45    

Total.                          180

  

दोस्तों यदि आप नीट एग्जाम के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो हमारी पिछली पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़िए उसने आपके लिए नीट विस्तृत जानकारी दी है।

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे होता है-

दोस्तों मेडिकल कॉलेज में एडमिशन आपकी नीट एग्जाम के रिजल्ट पर आधारित होता है यदि आप अच्छी रैंक से पास हुए हो तो आपको सरकारी मेडिकल कॉलेज मैं एडमिशन मिल जाएगा सरकारी मेडिकल कॉलेज में आपकी बहुत कम फीस लगेगी लेकिन यदि आप रेंक में पास हुए हो तो आपको प्राइवेट कॉलेज मैं एडमिशन मिलेगा जिसमें आपकी फीस अपेक्षाकृत अधिक लगेगी इन मेडिकल कॉलेज में आपको एमबीबीएस की तैयारी करवाई जाती है एमबीबीएस की एग्जाम में पास होने के बाद आप डॉक्टर बन पाते हैं । एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको मन लगाकर पढ़ाई करने की जरूरत है।

मेडिकल कोर्स कितने साल का होता है-

दोस्तों मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के बाद आपको यहां साढ़े 4 साल तक पढ़ाई करनी होती है इसके बाद 1 साल के लिए आपको मेडिकल कॉलेज में इंटरशिप भी करनी होती है इस इंटरशिप के बाद आप एक एमबीबीएस डॉक्टर बन जाते हैं ।4.5 पढ़ाई करने के बाद आपका MBBS  का एग्जाम होता है इसमें पास  होने के बाद ही आप मेडिकल कॉलेज में इंटरशिप कर सकते है और डॉक्टर बन सकते है ।यदि आप इस परिक्षा में पास नही हुए  तो इंटरशिप नही कर सकते और आपके 4.5 साल की मेहनत खराब हो जाएगी ।

MBBS परीक्षा का पैटर्न क्या होता है –

Questions.                 200

Medium                     hindi / english

Paper.                        Computer based                                                      test(CBT)

Time.                           3:30 hour 

Marks.                        1 right answer-                                                            1 mark

Negative marks.       1 wrong answer                                                     -13marks cut

SUBJECT                   MARKS  

Physics                          180

Chemistry                      180        

Biology.                          180

GK                                   180

Total.                               720

परिक्षा के लिए आयु सीमा-

इस  परीक्षा में शामिल होने के लिए आपकी आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए 17 वर्ष से कम आयु के स्टूडेंट इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते है ।

डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं –

साथियों डॉक्टर की डिग्री कई प्रकार की होती है जिससे हम अलग-अलग प्रकार की डॉक्टर बन सकते हैं जैसे कोई डेंटिस्ट तो कोई आयुर्वेदिक डॉक्टर और कोई होम्यो पैथिक डॉक्टर बनते हैं तो चलिए जानते हैं की डॉक्टर की डिग्री कितने प्रकार की होती हैं

MBBS-  bechler of medicine and bechler sarjari

MDS–  bechler of dental sarjari

BAMS- bechler of ayurvedic medicine and sarjari

BHMS-  bechare of homeopathic medicine and sarjari

MD- doctor of medicin- ये डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री है इसका कोर्स 3 साल का होता है इसके बाद डीएम का कोर्स होता है।

DM-doctoret of medicine- ये डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री होती है

MS- master of sarjari

डॉक्टर बनने के बाद आप कहाँ जॉब कर सकते हैं-

रिसर्च इंस्टिट्यूट 

हॉस्पिटल 

मेडिकल कॉलेज

मेडिकल ट्रस्ट

टेक्नोलॉजीकल कम्पनी

कम खर्च में बिना कर्ज के डॉक्टर कैसे बने-

दोस्तों डॉक्टर की पढ़ाई में लगभग 30 से 40 लाख रुपए ख़र्च हो  जाना आम बात है ऐसे में गरीब मां बाप अपने बच्चों को डॉक्टर बनाने के सपने संजो  ही नहीं पाते  लेकिन  अब अपने बच्चों को डॉक्टर बनाने के लिए मां बाप को कर्ज  लेने की या बैंक से लोन लेने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब सरकार ने गरीब बच्चों के लिए मेडिकल कॉलेजों में सीटें आरक्षित कर दिए हैं।जिन बच्चों के माता -पिता मजदूर है जिनकी आ आर्थिक स्थिति गंभीर है  परंतु वह डॉक्टर बनना चाहते हैं   तो अब वह ESI card ki सहयता से बहुत कम खर्च में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है क्योंकि सरकार ने ESI कार्ड धारकों के लिये मेडिकल कॉलेज में 42%सीट आरक्षित रखी हैं।

डॉक्टर बनने के फायदे- 

दोस्तो डॉक्टर बनने में जितनी ज्यादा मेहनत लगती है इस चित्र में उतनी ही ज्यादा इनकम भी होती है यदि आप सही तरीके से पढ़ाई करके एक अच्छे डॉक्टर बन जाते हैं तो आप बहुत कुछ कर सकते हैं दोस्तों पैसा सब की जरूरत होती है ।सब पैसे कमाना चाहते हैं । डॉक्टर एक ऐसा पेशा ,एक ऐसा बिज़नेस है  जिसमे आप लोगो की मदद भी करते हैं दुआएं भी मिलती हैं और कमाई भी इस क्षेत्र में बेशुमार होती है । इस तरह आप समाज सेवा भी कर पाते हैं । दोस्तों आजकल इतनी नई नई किस्म की बीमारियां हो रही है ।हर इंसान परेशान हाल है और सीधा डॉक्टर के पास इलाज के लिए दोड़ता है ।हमारे यहाँ डॉक्टर को भगवान के समान माना जाता है ।इससे अच्छा क्या हो सकता है कि आपको इज्जत और पैसा दोनो मिले।

दोस्तो आज आपने जाना कि आप डॉक्टर कैसे बन सकते है ,डॉक्टर बनने के लिए कौन से कोर्स होते है ,मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे मिलता है ,डॉक्टर कितने प्रकार के होते है,परीक्षा का पैटर्न क्या होता है,डॉक्टर बनने के क्या फायदे होते है, आप कम खर्च में बिना कर्ज के डॉक्टर कैसे बन सकते हैं। दोस्तो यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करे हमे कमेंट करके बताए  आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी ।

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।🙏🙏🙏

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here