DMLT course Details in Hindi : पूरी जानकारी

DMLT course Details in Hindi : पूरी जानकारी

DMLT course Details in Hindi: दोस्तों आज हम आपको पैरामेडिकल से जुड़े बहुत महत्वपूर्ण कोर्स की जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम है DMLT दोस्तों हम सभी जानते हैं कि मेडिकल साइंस की फील्ड में सभी प्रकार के कोर्स कितने अधिक मेंहगे होते हैं जो सबकी पहुंच में नहीं होते किन्तु आज हम जिस कोर्स के बारे में आपको बता रहे हैं वो कोर्स इस फील्ड के और कोर्सेस के मुकाबले बहुत किफायती है।साथ ही यदि आपको लैब में काम करना पसंद है तो यह कोर्स आपके लिए ही है।अब आपके मन में इससे सम्बन्धित कई सबाल उठ रहे होंगे जिनका जबाव आज आपको हमारी इस पोस्ट में जरूर मिल ही जायेगा। तो चलिए जान लेते हैं हमारी इस जानकारी के मुख्य बिन्दु क्या रहेंगे।

  • DMLT क्या है इसका पूरा नाम
  • DMLT के लिए योग्यता कितनी चाहिए-
  • DMLT में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कोनसा होता है-
  • DMLT के लिए आयु सीमा-
  • DMLT की फीस कितनी होती है-
  • DMLT के  फायदे  क्या हैं/     जॉब अवसर कितने हैं –

DMLT क्या है इसका पूरा नाम


दोस्तों DMLT एक पैरामेडिकल डिप्लोमा और डिग्री कोर्स है जिसमें आपको लेबोरेटरी के अंदर बीमारियों का सही सही पता लगाना और उनकी जांच करना आदि से सम्बंधित ज्ञान दिया जाता है। इसका पूरा नाम diploma In medical lab technology है इसे करने के बाद आप एक लैब टेक्नीशियन के रूप में कार्यरत हो सकते हैं।यह कोर्स 2 साल का होता है।

DMLT के लिए योग्यता कितनी चाहिए-


दोस्तों DMLT के लिए योग्यता की यदि बात की जाए तो इसमे आपको बहुत हाई एजुकेशन की जरूरत नहीं होती बल्कि इसके लिए केवल 12वी पास होना काफी होता है जो आजकल सभी आसानी से कर लेते हैं  तो बस आपको करना केवल इतना है कि 12वी साइंस संकाय से पास करनी है जिसमे आपके फिजिक्स,केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय होना चाहिए।इसके बाद आप DMLT कोर्स करने के योग्य बन जाते हो और किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

DMLT में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कोनसा होता है-


दोस्तों DMLT में प्रवेश पाने के लिए  आपको वैसे तो कोई एग्जाम नही देना होता है लेकिन यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से डीएमएलटी करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसमें आपसे कुछ प्रश्न किए जाते हैं साथ ही  आपका नॉलेजे लेबल चेक किया जाता है तथा कई बार आपकी 12वी की परसेंटेज को भी ध्यान में रखा जाता है उसी के आधार पर आपको एडमिशन मिलता है।वहीं प्राइवेट कॉलेज में ऐसा कुछ नहीं होता आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है।
क्या इसे प्राईवेट स्टूडेंट के तौर पर कर सकते हैं- जी नहीं दोस्तों, आपको पता ही होना चाहिए कि साइंस के अधकतर कोर्स रेगुलर ही किए जाते हैं इसमें प्राईवेट होने जैसा कोई ऑप्शन होता ही नहीं क्योंकि साइंस के सभी कोर्सेज में प्रेक्टिकल वर्क बहुत महत्व रखता है और DMLT में तो आपको बनाया ही लैब का एक्सपर्ट जाता है तो यह रेगुलर ही करना पड़ता है जिसमे आपको लगातार कई घण्टों तक लैब में काम करना पड़ सकता है।

DMLT के लिए आयु सीमा-


दोस्तों DMLT के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होना चाहिये तथा अधिकतम आयु सीमा निश्चित नहीं है।

DMLT की फीस कितनी होती है-

इसमे फीस कहाँ पर कितनी लगेगी निश्चित नहीं है किंतु फीस कॉलेजेस के हिसाब से तय होती है।सरकारी कॉलेजों में इसकी फीस बहुत कम लगभग 20000 रुपये प्रति वर्ष तक लगती है वही प्राईवेट कॉलेज में 40000-80000,100000 रुपये तक कि फीस लगती है।

DMLT के  फायदे  क्या हैं/     जॉब अवसर कितने हैं –


इसमे कई जॉब अवसर है जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं आप किसी भी हॉस्पिटल या पैथोलॉजी में आसानी से लेब टेक्नीशियन की जॉब पा सकते हैं । यदि आप चाहें तो कॉलेज के प्रोफेसर भी बन सकते हैं । आप खुद की  लेब टेक्नीशियन की क्लिनिक खोल सकते हैं । आप आगे इसके बाद मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं ।
उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here