MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 [PDF Download]

MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 [PDF Download]
MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 [PDF Download]

Class 11th Chemistry Pariksha PDF Download, MP Board chemistry shivlal Pariksha adhyayan 2023 Class 11, कक्षा ग्यारहवीं रसायन विज्ञान परीक्षा अध्ययन PDF 2023 यहां से आप डाउनलोड करें

Class 11th Chemistry pariksha adhyan 2023 – क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन की PDF अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए क्योंकि शिवलाल परीक्षा अध्ययन द्वारा सत्र 2022-23 की परीक्षा अध्ययन जारी हो चुकी हैं छात्रों अगर आप भी परीक्षा अध्ययन द्वारा तैयारी करते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आपको हम क्लास इलेवेंथ परीक्षा अध्ययन पीडीएफ डाउनलोड करवाने वाले हैं और आपको बताएंगे की परीक्षा अध्ययन में से कितने प्रश्न आपकी वार्षिक पेपर में पूछे जाएंगे।

क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 | Class 11th Chemistry pariksha adhyan 2023

क्लास 11th परीक्षा अध्ययन में दिए गए कुछ प्रश्न आप नीचे देख सकते हैं जो आपको परीक्षा अध्ययन में देखने को मिलेंगे।

प्रश्न 1. द्रव्यमान का S.I. मात्रक क्या है? इसे किस प्रकार परिभाषित किया

जाता है ?

उत्तर- द्रव्यमान का SI मात्रक किलोग्राम (kg) है।

किलोग्राम – पेरिस के पास सेब्रे नगर में स्थित माप-तौल के अन्तर्राष्ट्रीय ब्यूरो के कार्यालय में प्लैटिनम-इरीडियम (Pt-Ir) मिश्रधातु का बना हुआ एक बेलन रखा है, जिसका व्यास 39 मिमी तथा ऊँचाई 39 मिमी है। इस बेलन के द्रव्यमान के समतुल्य द्रव्यमान को एक किलोग्राम या मानक किलोग्राम माना गया है।

प्रश्न 2. रसायनशास्त्र का महत्व निम्न कार्य क्षेत्र में लिखो-

(i) स्वास्थ्य रक्षा, (ii) औद्योगिक क्षेत्र, (iii) कृषि क्षेत्र, (iv) खाद्य पदार्थ

उत्तर- (i) स्वास्थ्य रक्षा-मनुष्य का स्वस्थ रहना अति आवश्यक है। स्वास्थ्य की रक्षा के लिये विभिन्न प्रकार के ऐण्टिबायोटिक्स, ज्वरनाशक, दर्दनिवारक, प्रशान्तक, जीवाणु- नाशक पदार्थों तथा सल्फा औषधियों का निर्माण रसायन के द्वारा ही सम्भव हुआ है। शक्तिवर्धक टॉनिक, विटामिन्स, हॉर्मोन्स आदि रसायन विज्ञान की ही देन है।

(ii) औद्योगिक क्षेत्र देश की प्रगति उद्योगों द्वारा ही सम्भव है। साबुन, टूथपेस्ट, प्लास्टिक, मोटरकार, हवाई जहाज, सोना, चाँदी, ताँबा धातुओं का निष्कर्षण, मिश्र धातुएँ, इस्पात, उर्वरक उद्योग आदि सभी रसायन विज्ञान पर ही आधारित हैं।

(iii) कृषि क्षेत्र – कृषि के द्वारा मनुष्य का जीवन अति सरल हो गया है। पोष तत्वों से भरपूर सब्जियाँ, फल, अनाज आदि का उत्पादन, रासायनिक पदार्थों; जैसे- उर्वरक एवं जीवनाशक, कीटाणुनाशक औषधियों का निर्माण रसायन विज्ञान के द्वारा ही सम्भव हुआ है।

(iv) खाद्य पदार्थ मनुष्य का जीवन भोजन के बिना सम्भव नहीं है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा एवं तेल, जल, खनिज लवण, विटामिन्स आदि सभी खाद्य पदार्थ रासायनिक यौगिक हैं। ये सभी पदार्थ रसायन विज्ञान द्वारा ही निर्मित किये गये हैं। प्रश्न 3. परमाणु और अणु में अन्तर स्पष्ट कीजिए।

Note:- इसी प्रकार से आगे दिए गए सभी प्रश्न और उनके उत्तर देखने के लिए आप क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन की पीडीएफ डाउनलोड करें

MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 PDF Download

class PDF
Class 11Chemistry pariksha adhyan 2023 {coming soon}
Class 11Physics pariksha adhyan 2023
Class 11Biology pariksha adhyan 2023
Class 11maths pariksha adhyan 2023
Class 11hindi pariksha adhyan 2023
Note:- {coming soon} All PDF LINKS

 

MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 [PDF Download]
MP Board क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 [PDF Download]

क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन 2023 से तैयारी करने के फायदे

जो छात्रों क्लास 11th केमिस्ट्री पेपर की तैयारी परीक्षा अध्ययन में से करते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं यह लगभग हर छात्रों का प्रश्न रहता है तो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आपको क्लास 11th केमिस्ट्री पढ़ने के बाद में आपकी पेपरों में क्या फायदा मिलेगा।

1. क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन में आपको मॉडल क्वेश्चन पेपर मिल जाएंगे जिन्हें आप हल करेंगे तो आपको पेपर देने का एक्सपीरियंस हो जाएगा और जो गलतियां उत्तर पुस्तिका में मॉडल पेपर को हल करते समय होंगी तो उनमें आप सुधार कर सकते हैं और आप के फाइनल पेपर में गलतियां करने से आप बच सकते हैं।

2. क्लास 11th केमिस्ट्री परीक्षा अध्ययन में आपको महत्वपूर्ण प्रश्न मिल जाएंगे जिससे अगर आप का सिलेबस पूरा नहीं हो पाता है समय पर तो आप सिर्फ परीक्षा अध्ययन से भी अपनी तैयारी कर सकते हैं जिससे आप फेल होने से बस सकते हैं।

3. परीक्षा अध्ययन ब्लूप्रिंट के आधार पर अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की जाती है और जो क्वेश्चन परीक्षा अध्ययन मैं दिए रहते हैं वह महत्वपूर्ण होते हैं।

4. कमजोर विद्यार्थी भी परीक्षा अध्ययन द्वारा तैयारी करके नंबर लेकर आ सकते हैं।

FAQs

1. दिन की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है

उत्तर परीक्षित दिन की ऑफिशल वेबसाइट https://shivalal.com/ है

2. परीक्षा अध्ययन पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें

उत्तर- शिवलाल अग्रवाल द्वारा परीक्षा अध्ययन जारी कर दी गई है आप मार्केट से जाकर खरीद सकते हैं।

4. शिवलाल परीक्षा अध्ययन में से कितना पेपर आएगा

उत्तर- शिवलाल में से कितने क्वेश्चन आपकी वार्षिक पेपर में आएंगे यह फिक्स नहीं है आप अपनी तरफ से पूरी सिलेबस की तैयारी करें।

Note:- अगर आप क्लास 11th केमिस्ट्री अध्ययन 2023 की पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम भी कमेंट करें रिप्लाई में आपको लिंक उपलब्ध करा देंगे।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here