12th के बाद Air hostess कैसे बने ? पूरी जानकारी

12th के बाद Air hostess कैसे बने ? पूरी जानकारी

Hello friends welcome to studygro.comदोस्तों क्या आपको अलग-अलग जगह पर घूमने का शौक है? क्या आप भी चाहते हैं कि काम के साथ-साथ आपका शौक पूरा होता रहे क्या आप भी ऊंची उड़ाने भरने का शौक रखते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही प्रोफेशन के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप अपना करियर बनाना चाहे तो आपके  आप अपने घूमने का शौक अपने काम के साथ पूरा कर सकते हैं तो आज हम एयर हॉस्टेस बनने की पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं यदि आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल मैं मिलने वाली जानकारी को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें। 

Air hostess क्या होती है-

दोस्तों एयर होस्टेस एयरोप्लेन में सफर करने वाले यात्रियों की मदद करने के लिए होती हैं जो यात्रियों को उनकी यात्रा की जानकारी देती है उन्हें प्लेन में बैठने के और आपात के समय बचने के नियम बताती हैं। यात्रियों के खाने पीने और उनकी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखती हैं।

Air hostess बनने के लिए योग्यताऐ-

Friends किसी भी फील्ड में जाने के लिए योग्यताएं बहुत मायने रखती हैं जिससे पता चलता है कि आप उस फील्ड या प्रोफ़ेशन के लायक हैं भी या नही तो चलिए जानते हैं एयरहोस्टेस बनने की योग्यताएं

Qualification-

साथियो यदि बात शैक्षणिक योग्यता की की जाए तो इसके लिए कोई हायर एजुकेशन की आवश्यकता नहीं होती केवल ट्वेल्थ पास के बाद आप एयर हॉस्टेस बन सकते हैं और यदि आपके पास बैचलर डिग्री है तो आपकी प्राथमिकता बढ़ जाती है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने ट्वेल्थ या फिर यू जी किस विषय से की है ।

आयु सीमा –

इस फील्ड में आपकी आयु 18 -27/28 वर्ष की कि चाहिए होती हe by vi है।

वैवाहिक स्थिति -V

एयर होस्टेस बनने के लिए अविवाहित होना आवश्यक है ।कुछ एयर लाइन्स विवाहित स्त्रियों को भी मौका दे देती है लिकिन अविवाहित लड़कियों के लिए ही अधिक अच्छे अवसर मिलते हैं।

मेडिकल कंडीशन-

दोस्तों किसी भी क्षेत्र मैं जाने के लिए आपका पूरी तरह से स्वस्थ होना आवश्यक है यदि  आपको किसी भी प्रकार का फोबिया है जैसे कि यदि आप आग पानी या फिर ऊंचाई से डरते हैं तो आप इस क्षेत्र में कार्य नहीं कर सकते और यदि आप किसी मानसिक या फिर शारीरिक बड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप एयर हॉस्टेस बनने का सपना भूल जाइए।

देखने और सुनने की क्षमता-

आपकी देखने और सुनने की क्षमता बहुत तीव्र होनी चाहिए आपकी दृश्य क्षमता 6.6होना आवश्यक है और सुनने की क्षमता भी अच्छी होना चाहिए जिससे कि आप यात्रियों की बात सुनकर उनकी सुविधाओं का ध्यान रख पाएगी।

Hight-

 अगर आप एक लड़की हैं तो आपकी hight कम-से-कम155cm होना चाहिए और अगर आप लड़का हैं तो आपकी हाइट कम-से-कम 165-170cm होना चाहिये ।

Weight-

airlins ने नेट वेट नही बताया है लेकिन आपका वजन अच्छा होना चाहिए आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से होना चाहिए लड़कियो का वजन 58-70kg तथा लड़को का वजन 68-82kg होना चाहिए।

 mass index(BMI)-Body

Body mass index का आपकी हाइट और वैट के अनुसार ही अच्छा होना आवश्यक है लड़कियों का BMI 18-22तथा लड़को का BMI 18 -25तक होना चाहिये।

Strengths and weight lifting capacity-

आपके अंदर भारी सामान को उठाने की अथवा उसे धकेलने की क्षमता होंना चाहिए ।आपको लगभग 90-100 kg का luggage puss करने की जरूरत पड़ सकती है।साथ ही दूसरे कम वजन के सामान को ओवर हैड बिन में रखने की क्षमता होनी चाहिए।

Language skills-

Air hostess बनने की पहली शर्त यह है कि आपको इंग्लिश लैंग्वेज परफेक्टली आना चाहिए साथी आपको हिंदी भाषा में भी निपुण होना आवश्यक है और यदि आप इंटरनेशनल airline में एयरहोस्टेस हैं तो आपको इंग्लिश और हिन्दी के अलावा अन्य लैंग्वेज का आना भी जरूरी है।

Swimming-

एक एयरहोस्टेस को एक अच्छा स्विमर होना चाहीए क्योकि आपसे इंटरवियू में पूछा जाता है कि आपको स्विमिंग आती है या नही साथ ही आपका स्विमिंग टेस्ट भी लिया जाता है जिसमे आपको लगभग 25 मीटर तक तैरना होता है ।

Beautiful, clean and clear skin-

एक एयर होस्टेस बनने के लिए आपका सुंदर और साफ-सुथरा दिखना अतिआवश्यक है ।आपके चेहरे पर पिंपल, डार्कसर्कल ,दाग-धब्बे नहीं होना चाहिए। अगर मेकअप से आपके दाग-धब्बे छिप सकते है और आप सुंदर दिख सकते हैं तो आपका सिलेक्शन हो सकता है ।

Clean and beautiful voice-

Air hostess  बनने के लिए आपकी आवाज का साफ और सुंदर होना आवश्यक है क्योंकि आपको यात्रियों को अपनी बात समझाने के लिए उनके साथ सामंजस्य बनाने के लिए आवाज ही माध्यम होता है।जिसकी सहायता से आप अपना प्रभाव कायम कर सकते हैं।

Communication skills-

एयर होस्टेस बनने के लिये आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल्स कूट-कूट कर भरी होनी चाहिये क्योंकि यात्रियों के साथ ताल-मेल बैठाना उनको आपातकाल मैं दिलासा देना साथ ही यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर उनको संभालना यदि यात्रियों में कोई स्त्री प्रेग्नेंट है तो उसकी डिलीवरी करने तक का काम आपको करना पड़ सकता है ऐसी में आपको उनके साथ सामंजस्य बैठाना आना चाहिए।

Presence of mind and quick thinking-

आपको प्रत्येक स्थिति में सक्रिय रहना आना चाहिये आपातकाल या एमरजेंसी लैंडिंग के समय यात्रियों को संभालना उन्हें घबराहट में राहत का दिलाशा देना। शीघ्र फैसला लेना आना चाहिए।

Team work-

एक एयर होस्टेस में टीम वर्क की कला होना चाहिए क्योंकि एक केविन क्रू में कम से कम 13-14 सदस्य होते हैं जिनके साथ मिलकर आपको वर्क करना होता है।

No body marks-

आपके शरीर पर कोई भी निशान नही होना चाहिए जो यूनिफॉर्म पहनने के बाद दिखाई दे किसी भी प्रकार का कोई भी टैटू या फिर दाग नही होना चाहिए।

Air hostess की prosses-

आप 12वी के बाद इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं चाहे आप किसी भी विषय से हो ।इसके बाद एयरलाइन में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।सिलेक्शन के लिए कुछ स्टेप इस प्रकार से है।

Interview:    2 से  3 मिनिट का इंटरव्यू होता है इसमें सिलेक्शन के बाद आप दूसरी चरण के लिए तैयार होते हैं।

Health checking: –  इसमे आपकी hight, health, weight, BMI, etc. को देखा जाता है।

GD:group discussion :- के लिए आपको सभी कैंडिडेट को एक केविन में बैठाया जाता है और एक विषय दिया जाता है जिस पर आपको अपना नजरिया दृष्टिकोण रखना होता है और सबसे सामंजस्य बताना होता है

Interview:-  इसमे आपका साक्षात्कार किसी बड़े अधिकारी द्वारा लिया जाता है यह 10 से 20 मिनट तक का होता है।

Medical test :-  इसमे आपको सभी प्रकार के हेल्थ चेकअप किए जाते है।

Training: – यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपकी ट्रैनिंग सुरू की जाती है ।ये 4-6महीने तक चलती है।इसके बाद आपका एग्जाम होता है जिसे पास करना अनिवार्य होता है वरना आप डिसक्वालिफाई कर दिए जाएंगे।

Internship:- जोइनिंग लेटर मिलने के बाद आपकी सीनियर एयर हॉस्टेस की निगरानी में आपकी इंटर्नशिप कराई जाएगी जिसके बाद आप एक कंपलीट एयर हॉस्टेस बन जाएंगे।

उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी यदि आपको यह knowledge अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों से शेयर कीजिए  और हमें कमेंट कीजिए तथा फीडबैक देना न भूले हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद🙏🙏🙏…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here