10th ke baad kya kare, 10th के बाद कौन -सा subject लेना चाहिए

10th ke baad kya kare, 10th के बाद कौन -सा subject लेना चाहिए

Hello friends स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Studygro. com पर। जब एक स्टूडेन्ट 10th पास करता है तब उसके माइंड में हज़ारों confusion की  भरमार होती है कि अब कौन-सा subject ले जो उनके भविष्य के लिए बेहतर हो । friends 10th के बाद हम अपनी जिंदगी के उस मोड़ पर खड़े होते हैं जहां से रास्ते तो बहुत से होते हैं लेकिन अपनी मंजिल तक केवल एक ही रास्ता जाता है जिसको हम को चुनना होता है और यह सही रास्ते को चुनने के लिए हमे सही  दिशा निर्देशों की जरूरत होती है 10th के बाद से आपका कैरियर शुरू हो जाता है आपके एक फैसले पर आपका पूरा भविष्य निर्भर करता है तो फ्रेंड्स यदि आपने अभी 10th पास किया है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है कि हम कौन सा सब्जेक्ट ले जो हमे अपने सपने की ओर ले जाए और हम उसे सच कर पाए तो जुड़ जाईए हमारे साथ और लीजिए हर विषय की पूरी जानकारी तो दोस्तों आज हम आपको 10वी के बाद के सभी बिषयों, सभी कोर्सों की महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़िए ।

10th के बाद लिए जाने वाले विषय (Subject)-

दोस्तों 10वी के बाद कई विषय जैसे   science ( mathematics & biology), Arts, Commerce , A.G.(agriculture) होते हैं जिनसे हम अलग-अलग way में अपना   करियर बना सकते हैं । अब हम इन विषयों के बारे मे  विस्तार से जानते है।

दोस्तों 11वी कक्षा से आपके 6 नहीं केवल 5 पेपर होते हैं और इनका टोटल 500 होता है जिसमे से आपकी रैंक तय होती है।

Science-

विज्ञान में आपके दो विषय आते हैं  गणित और जीवविज्ञान जिनमे से आपको कोई एक चुनना होता है। इसके विषय देखिये ।

                     Mathemetics/Biology

                     Physics

                     Chemistry

                     Hindi

                     English

Mathemetics- 

 इस विषय मे आपको संख्या पद्धति ,त्रिकोणमिति, सांख्यकी, लाभ-हानि ,समय,आयु आदि का ज्ञान दिया जाता है ।

Physics-

इस विषय में आपको वातावरण में होने वाली परिवर्तन बल गति खगोल शास्त्र आदि के नियम और सूत्र तथा आविष्कार आदि की जानकारी मिलती है।

Chemistry-

इस इस विषय में आपको सभी प्रकार के रसायन की तथा उनकी प्रकृति की तथा द्रव के गुण ,पीरियोडिक टेबल ,खनिज के  विषय मे पढ़ाया जाता है।

Biology-

इस विषय मे जीवों की संरचना उनकी प्रवृत्ति, आकारिकी, बीमारी ,प्रजनन ,आवास ,वैज्ञानिक नाम ,ओषधियों आदि के विषय मे पढ़ाया जाता है।

 Science से होने वाले बेचलर कोर्सेज-

Science से  आप 12वीं के  बाद कई टाइप के बैचलर कोर्सेज कर सकते हैं जैसे की B.sc.,B.sccs, B.sc(bio tech)BBA,BE,B.Tech,MBBS,B.com,etc.

Job opportunity-

Science से कई प्रकार की जॉब मिलती है जिनमे सैलरी पैकेज भी बहुत अच्छे होते है।जिनमे कई जॉब शामिल है जैसे आप इंजीनियर ,डॉक्टर ,वैज्ञानिक, साइंस के प्रोफेसर आदि बन सकते हैं।साथ ही आप चाहे तो बड़ी कंपनियों में अच्छी जॉब कर सकते हैं ।

Science क्यों लें/Science लेने के लाभ-

दोस्तों आज  विज्ञान का दौर है तो विज्ञान के क्षेत्र में नए नए आयाम आते रहते हैं जिसमें आपका एक सुनहरा भविष्य छिपा है आप चाहे तो  विज्ञान विषय लेकर अपना फ्यूचर ब्राइट कर सकते हैं।

Commerce-

दोस्तों कॉमर्स विषय मे बहुत अच्छा भविष्य छुपा है । देखिए इसमे कोन- कोन से विषय होते हैं।-

                     Business economics

                     Business study 

                      Accountancy

                       Hindi

                      English

Business economics-

व्यवसयिक अर्थशास्त्र में आपको पूरी अर्थव्यवस्था के बारे में बताया जाता है कि ये किस प्रकार काम करती है और आप अपना बिज़नेस किस प्रकार से set कर सकते हैं।

Business studied-

Business studied में आपको बाजार व्यवस्था की जानकारी मिलती है कि किस प्रकार आप अपना प्रॉडक्ट मार्केट में सेल कर सकते हैं और अपना व्यवसाय व्यवस्थित कर सकते हैं।किस प्रकार मनी मैनेजमेंट कर सकते हैं कैसे बिजिनेस प्लानिंग कर सकते हैं।

Accountancy-

लेखांकन  विषय मे आपको बाजार में होने वाली लाभ -हानि के विषय मे पढ़ाया जाता है । जिससे आप बेहतर बिजनेस कंट्रोल करना सीख सकते हैं।

Commerce से होने वाले बेचलर कोर्सेज-

Commerce से आप  12वी के बाद कई प्रकार के कोर्सेज कर सकते है जैसे B.com,BBA etc.

Job opportunity

B.com से आप आगे CA, bank po., Accountant etc. बन सकते हैं ।इस विषय से बैकिंग क्षेत्र मैं कई अवसर होते हैं जिसमें आप अपना भविष्य बना सकते हैं साथ यदि आप चाहें तो सेल्फ बिजनेस होल्डर बन जाते हैं।

Commerce लेने के फायदे –

साथियों बीकॉम करने के बहुत फायदे हैं क्योंकि इसका कटऑफ बहुत कम होता है और एडमिशन आसानी से मिल जाता है । बीकॉम में जॉब अवसर कई सारे होते है।और यदि जॉब न करना चाहे तो आप एक अच्छे बिज़नेस मैन तो बन ही जाते हैं ।

Agriculture (AG)-

Ag एक बहुत अच्छा विषय है  यदि आप इस  क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इसमें प्रकृति के साथ जुड़े रहते हैं। इसमे निम्न विषय होते हैं।

                            PCMB

                            Animal husbandry

                            Croproduction 

                            Hindi

                            English

PCMB – 

इसमे चार विषयों का सम्मिलित रूप होता है physics, chemistry,math,biology इन चारों को एक साथ इसमे रखा गया है किंतु ये उतनी कठिन नही होती हे बल्कि इसमे इन विषयों को मोटे तौर पर समझाया गया है।

Animal husbandry- 

इस विषय का इसमे बहुत महत्व होता है क्योंकि इस क्षेत्र में पशुपालन बहुत खाश होता है इस विषय में पशुओं को पालने की उनकी देखरेख की उनकी बीमारियों आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

Croproduction- 

इसमे फसलों के उतपादन की जानकारी दी जाती है।अच्छे बीजों, फसल की बुआई, मिट्टी को तैयार करना ,सिचाई,फसलों की बीमारियां, कीटनाशक ,उर्वरक ,खरपतवार से बचाव आदि के विषय मे पढ़ाया जाता है।

AG से बैचलर कोर्सेज-

AG से कई कोर्सेज होते है जैसे बीएससी एग्रीकल्चर

, Agricultureडिप्लोमा कोर्सेज etc.

Job opportunity

AG से आप कृषि विज्ञान केंद्र में जॉब पा सकते हैं । इस क्षेत्र में शोध कर सकते हैं। Ag में प्रोफेसर बन सकते हैं।

AG लेने के फायदे –

एग्रीकल्चर लेने के कई फायदे हैं इसमे आप फसलों से संबंधित पूरी नॉलेज मिल जाती है । और आप फसलों के अधिक उत्पादन प्राप्त कर पाते है। इसका अध्ययन अपेक्षा कृत  सरल लगता है क्योंकि प्रकृति से जुड़े रह पाते हैं। 

Arts-

कला विषय एक बहुत अच्छा विषय है हमारे यहाँ तो कला की पूजा की जाती है इसमे कला के कई विषय होते हैं जैसे

                         Hindi

                        English

                        history

                        Politics

                       Economics

                      Geography

इन विषयों के अतिरिक्त कुछ वैकल्पिक विषय होते हैं जिनमे से आपको चुनना होता है जैसे- समाजशास्त्र ,मनोविज्ञान ,संगीत ,नृत्य ,फैशन डिजाइनिंग, ललित कला ,सामाजिक कार्य ,दर्शनशास्त्र ,ग्रामीण विकास आदि इनमे से आप कोई एक सब्जेक्ट अपनी रुचि से ले सकते हैं

Arts के बाद किए जाने बैचलर कोर्सेज –

आर्ट्स के बाद कई बैचलर कोर्स होते है ये एक ऐसा विषय है जिसमे सबसे अधिक कोर्स और जॉब अवसर होते है।जैसे आप इसमें BA,BALLB,BHM(bachelor of hotal manegement),BFA,BBA(bachelor of business administration),BFD(bachelor of fetiondegining )BJMC(becheler of journalism and mass communication),Tour and tarvel,BSW

Job opportunity

आर्ट्स लेने के बाद आप के लिये 200 से ज्यादा  जॉब होती है।जिनमे से कुछ जॉब्स के नाम हम आपको बता रहे हैं.-.      IAS, IPS, collecter, Teacher , lowyer , police,  huge army , fesion deginer , SI etc 

Arts  लेने के फायदे-

आर्ट्स के इतने ज्यादा फायदे है कि आप गिनते थक जाओगे  क्योंकि  दोस्तों आप अपनी रुचि के हिसाब से अपना प्रोफ़ेशन चुन सकते हैं जिसमे आपको बोरियत भी नहीं होती और आप अपनी कला व हुनर का सही इस्तेमाल भी कर पाते हैं। इसका अध्ययन करना आसान होता है जिससे आप अपनी comptetive exam की तैयारी भी अभी से कर सकते है    

दोस्तो हमने यहा आपको सभी सब्जेक्ट्स की जानकारी देने की कोशिश की है फ्रेंड्स सभी विषय अच्छे होते हैं ।आप वो विषय चुने जिसमें आपकी रुचि हो। और आप जिसको पढ़ सके कियोंकि कई बार कुछ बच्चे दुसरो के कहने पर वो विषय चुन लेते हैं जिसमे उनकी कोई रुचि नही होती फिर आप उसे ठीक से study नही कर पाते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करे आप अपनी life जो बनना चाहते हैं उसके हिसाब से अपने विषय का चुनाव करिये पहले आपको जानकारी नही होगी कि किस विषय से किस field में जा सकते हैं पर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह जानकारी हो गई है अब आप आसानी से अपना विषय चुन सकते है

Friends उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो इस पोस्ट को अपने whatsapp and FB पर शेयर जरूर करे जिससे हर जरूरत मंद स्टूडेन्ट को ये जानकारी मिल सके ।हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ने लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here