10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले 2021

10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले 2021

10 वीं कक्षा के बाद क्या करे, दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले, 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले, 10th ke bad kya karen, 10th ke bad, after 10th course, 10th ke baad konsa subject le,
प्यारे छात्रों में आपको बताने वाला हूं, 10th के बाद क्या करें, 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए, 10th के बाद क्या क्या ऑप्शन है, 10th के बाद किस फील्ड में जाना चाहिए, 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट अच्छा रहेगा, 10th के बाद कौन सी स्ट्रीम से पढ़ाई करें, आपकी यह सभी सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में कवर करने वाले हैं जिससे आपको जानकारी लेने के लिए कहीं और भटकने की जरूरत ना पढ़े।
दोस्तों अगर आप ने दसवीं कक्षा पास कर ली है और आपको आगे कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा विषय लेना चाहिए कौन सा विषय नहीं लेना चाहिए तो इसमें हम आपकी पूरी मदद करने वाले हैं क्योंकि यह परेशानी सिर्फ आपकी नहीं बल्कि सभी छात्रों की होती है क्योंकि बेहतर भविष्य के लिए पढ़ाई के साथ साथ सही डिसीजन लेना भी बहुत जरूरी होता है वरना पूरा भविष्य अंधकार में चला जाता है इसलिए सबसे पहले आप सभी सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से समझे इसके बाद में सब्जेक्ट को चुनाव करें।

10th के बाद क्या करें

जब आप 10th क्लास पास कर लेते हो और अपनी पढ़ाई को आगे करना चाहते हैं तो आपके सामने तीन ऑप्शन होते हैं जिसमें से अब किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं जैसे- science, commerce, arts इन तीनों स्ट्रीम मैं से किसी को भी चुन सकते हो लेकिन आपको अपने सब्जेक्ट/ स्ट्रीम का चुनाव करने में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए सबसे पहले आपको सभी स्ट्रीम के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए आपको भविष्य में क्या बनना है उसी के आधार पर अपने स्ट्रीम का चुनाव करें।
तो चलिए छात्रों हम सबसे पहले तीनों स्ट्रीम के बारे में समझ लेते हैं तो अब ध्यान से पढ़िए।

Science :- 

अधिकतर छात्र साइंस स्ट्रीम को बहुत पसंद करते हैं लेकिन कुछ छत्र साइंस स्ट्रीम से डरते भी हैं क्योंकि यह थोड़ी अन्य स्ट्रीम से कठिन होती है लेकिन अगर आप मेहनत करना जानते हैं तो कोई भी सब्जेक्ट कठिन नहीं है जब आप 10th क्लास पास कर लेते हैं और आगे आप डॉक्टर या इंजीनियर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको साइंस सब्जेक्ट / स्ट्रीम को चुनना होता है। और इसके अलावा आपको कई सारे ऑप्शन साइंस स्ट्रीम में मिलते हैं साइंस स्ट्रीम को तीन ग्रुप में बांटा गया है जो निम्न प्रकार हैं-
PCM :- Physics, Chemistry, Maths
PCB :- Physics, Chemistry, Biology
PCMB :-Physics, Chemistry, Math, Biology
आपको जिस फील्ड में करियर बनाना है उसी के हिसाब से आपको अपना ग्रुप सिलेक्ट करना है अगर आप क्लास 10th पास करने के बाद इंजीनियर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको PCM :- Physics, Chemistry, Maths ग्रुप को लेना होगा तभी आप इंजीनियर बन सकते हैं
अगर आप 10th क्लास पास करने के बाद मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं या डॉक्टर बनना चाहते हैं जैसे- MBBS, BAMS, BHMS, D. Pharmacy, B. pharmacy आदि में जाना है तो आपको PCB :- Physics, Chemistry, Biology ग्रुप से आपको पढ़ाई करनी होगी। अगर आप दोनों ग्रुप के साथ पढ़ना चाहते हैं तो आपको PCMB :-Physics, Chemistry, Math, Biology ग्रुप को लेना होगा इस ग्रुप के साथ जाने पर आप मेडिकल फील्ड और इंजीनियर फील्ड दोनों में अपना करियर बना सकते हैं। और साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने पर आपके पास डॉक्टर और इंजीनियर के अलावा बहुत सारे ऑप्शन होते हैं।
 

Commerce :-

कॉमर्स स्ट्रीम को भी अधिकतर छात्र बहुत पसंद करते हैं अगर आप अपना करियर business , accounting, finance, banking, क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपको 10th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करनी चाहिए और सब्जेक्ट के बारे में जानने के लिए आप नीचे देख सकते हैं।

Class 11th commerce subject

Accountancy
Business studies
Economics
English
Mathematics (optional)
Arts :-
Arts स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम होती है बहुत से छात्रों का यह मानना है कि आर्ट्स स्ट्रीम कमजोर छात्र लेते हैं लेकिन यह आपकी गलतफहमी है आर्ट्स स्ट्रीम से भी आप अच्छे करियर बना सकते हैं। जैसे – वकील, पॉलीटशियन, प्रोफेसर, टीचर के अलावा भी आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं जिनमें आप करियर बना सकते हैं और क्लास 12th पास करके कंपटीशन एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं और इसके अलावा 12th के बाद ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं 

आर्ट्स स्ट्रीम के सब्जेक्ट

Main subject :- 
  • अंग्रेजी
  • हिंदी 
  • राजनीति विज्ञान
  • भूगोल
  • इतिहास 
  • अर्थशास्त्र
Optional subject:-
  • समाजशास्त्र
  • मनोवैज्ञानिक
  • संगीत
  • नृत्य
  • ललित कला
  • फैशन डिजाइनिंग
  • दर्शनशास्त्र
  • शारीरिक शिक्षा
  • ग्रामीण विकास
  • सामाजिक कार्य 

10th के बाद प्रोफेशनल कोर्स

अगर आप क्लास ,10th के बाद प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं और आप किसी स्ट्रीम से पढ़ाई नहीं करना चाहते तो आप ITI कर सकते हैं आईटीआई का फुल फॉर्म industrial training institute होता है इस कोर्स को आप 2 साल में पूरा कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद मैं आपको जल्दी जो मिल जाती है अधिकतर स्टूडेंट्स इस कोर्स को करते हैं आईटीआई – इलेक्ट्रिशियन, स्टेनोग्राफी, प्रोग्रामर, असिस्टेंट, ग्रैफिक्स & मल्टीमीडिया पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, और भी बहुत से कोर्स आईटीआई के अंतर्गत कराए जाते हैं अगर आप 10th के बाद किसी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आप आईटीआई कर सकते हैं जिसमें आपको आईटीआई के बाद सीधे जॉब मिल जाती है।
नोट – छात्रों आज इस पोस्ट में हमने जाना है 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले या 10th के बाद क्या करें हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी लेकिन आप अपना सब्जेक्ट्स सिलेक्ट करते समय पूरी जानकारी अवश्य ले और सबसे पहले आपको भविष्य में क्या बनना है क्या करना है उसी को ध्यान में रखते हुए आप सब्जेक्ट सेलेक्ट करें। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here