बोर्ड परीक्षा में Top कैसे करें | 6 नियम टॉपर बनने के लिए

बोर्ड परीक्षा में Top कैसे करें | 6 नियम टॉपर बनने के लिए

Board exam preparation 2021, topper kaise bane 2021, board exam tips, How do you become a board topper, 12th topper kaise bane,10th Topper kaise bane, cbsc board, MP board, up board,
बोर्ड परीक्षा में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी चाहे वह क्लास 10th के छात्र हों या फिर क्लास 12th के छात्र हों टॉपर बनने की इच्छा सभी की होती है लेकिन आपको बोर्ड परीक्षा में टॉप करना है तो आपको कुछ नियमों को ध्यान में रखना होगा। तभी जाकर आप बोर्ड परीक्षा में टॉप कर सकते हैं एक टॉपर के अंदर क्या अच्छी आदत होनी चाहिए उसके पढ़ने का तरीका क्या होना चाहिए और बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में लिखने का तरीका क्या होना चाहिए यह सभी बातें आज हम आपको बताने वाले हैं अगर आपको भी बोर्ड परीक्षा में टॉप करना है या मेरिट लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से अवश्य पढ़ें।
यह भी पढ़ें:-

बोर्ड परीक्षा में टॉपर बनने के 6 नियम

बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए आपको किसी मूल मंत्र की आवश्यकता नहीं होती है इसके लिए आपको मेहनत करनी होती है लेकिन मेहनत सभी स्टूडेंट करते हैं लेकिन जो छात्र पूरे प्लान के साथ अपनी पढ़ाई करता है सफलता उसी को मिलती है लेकिन अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं या अपना नाम मेरिट लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको कुछ नियमों को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई करना होगा।
1. अगर आप बोर्ड परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं चाहे आप किसी भी क्लास के स्टूडेंट हो तो आपको पहले से ही पढ़ने का प्लान बनाना होगा। कि आपका पूरा सिलेबस आपको कब कंप्लीट करना है।
2. जब आपका पूरा प्लान बन जाए तो आपको स्टडी टाइम टेबल बनाना चाहिए कि आपको किस टाइम पर कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है और प्रतिदिन आप अपने टाइम टेबल के हिसाब से अपने सिलेबस को कंप्लीट करने पर ध्यान दें।
3. आपको अपना पूरा सिलेबस फाइनल परीक्षा के 2 महीने पहले ही कंप्लीट कर लेना चाहिए। जिससे आपको फाइनल परीक्षा देने से पहले रिवीजन करने के लिए टाइम मिल सके।
4. आप अपने सिलेबस की तैयारी अच्छे से करें, क्वेश्चन आंसर को रठ कर याद ना करें, हर एक टॉपिक को समझ कर याद करें। 
समझ कर याद करने से आपको बहुत बड़ा फायदा मिलता है अगर आप किसी क्वेश्चन के आंसर को भूल गए हैं अगर आपने उस क्वेश्चन को अच्छे से समझा है तो भी आप उसके बारे में लिख सकते हैं जिससे क्वेश्चन के आंसर के नंबर जरूर मिलेंगे अगर आप सही लिखते हो तो।
5. इसके बाद में सबसे ज्यादा important है आपकी राइटिंग जब भी आप बोर्ड परीक्षा की कॉपी में लिखे, तो आपकी राइटिंग स्पष्ट होनी चाहिए जिससे चेक करने वाला आसानी के साथ पढ़ सके।
6. बोर्ड परीक्षा की कॉपी में आपको अच्छे से लिखना है जहां पर हेडिंग की जरूरत है अगर आपको हेडिंग बनाना है जहां पर चिन्हों की जरूरत है वहां पर आपको चिन्हों का प्रयोग भी करना है।
अगर आपको टॉपर की कॉपी देखना है तो यहां क्लिक करें।
Note– अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो उसे अपने फ्रेंड के साथ उसे शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here